scriptराज्य कर्मचारी महासंघ भी टूल डाउन के जरिए जताएगा विरोध | State Employees Federation will also protest through tool down | Patrika News
जयपुर

राज्य कर्मचारी महासंघ भी टूल डाउन के जरिए जताएगा विरोध

केंद्रीय श्रम कोड, श्रम कानूनों में मज़दूर-विरोधी प्रावधानों और किसान-विरोधी प्रावधानों ( protest against the Central Labor Code, anti-labor provisions in labor laws ) के विरोध में केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ( trade unions ) ने संयुक्त रूप से 26 नवम्बर को देशव्यापी हड़ताल ( nationwide strike ) की घोषणा की है।

जयपुरNov 23, 2020 / 08:37 pm

Ashish

State Employees Federation will also protest through tool down

राज्य कर्मचारी महासंघ भी टूल डाउन के जरिए जताएगा विरोध

जयपुर
केंद्रीय श्रम कोड, श्रम कानूनों में मज़दूर-विरोधी प्रावधानों और किसान-विरोधी प्रावधानों ( protest against the Central Labor Code, anti-labor provisions in labor laws ) के विरोध में केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ( trade unions ) ने संयुक्त रूप से 26 नवम्बर को देशव्यापी हड़ताल ( nationwide strike ) की घोषणा की है। इस हड़ताल में अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ के बैनर तले कर्मचारी भी टूल डाउन के जरिए अपना विरोध जताएंगे। महासंघ के प्रदेश महामंत्री तेज सिंह राठौड़ का कहना है कि 26 नवंबर को कर्मचारी केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की कर्मचारी विरोधी नतियों के विरोध में टूल डाउन हड़ताल कर विरोध दर्ज करवाएंगे। साथ ही इस दिन जिला कलेक्टर के माध्यम से प्रधानमंत्री के नाम का ज्ञापन सौंपा जाएगा।

राठौड़ का कहना है कि कर्मचारी पहले ही वेतन विसंगतियों की मार झेल रहे हैं। लेकिन सरकार ने वेतन कटौती करने के साथ ही वेतन स्थगित करने जैसे निर्णय लिए। 2017 का वेतन कटौती संबंधी आदेश भी वापस नहीं लिया गया है। इससे कर्मचारियों में असंतोष है। इसके साथ ही 17 दिसंबर को राज्य सरकार की दूसरी वर्षगांठ के दिन कर्मचारी महासंघ चुनाव से पहले किए गए वादों को पूरा नहीं करने और महासंघ की मांगों पर सकारात्मक रूख नहीं दिखाने से नाराज होकर इस दिन को वादाखिलाफी दिवस के रूप में मनाएंगे। गौरतलब है कि हड़ताल को लेकर ट्रेड यूनियन के आव्हान पर जयपुर में भी केंद्रीय श्रमिक संगठनों इंटक, एटक, एचएमएस, सीटू, राज.सीटू से सलंग्न बैंक, बीमा, विद्युत, इंजीनियरिंग, केंद्रीय कर्मचारी, रोडवेज, निर्माण मज़दूर सहित विभिन्न असंगठित क्षेत्र के प्रमुख पदाधिकारियों की इसे लेकर मीटिंग हो चुकी है।

 

Home / Jaipur / राज्य कर्मचारी महासंघ भी टूल डाउन के जरिए जताएगा विरोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो