scriptकेंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ा 5 फीसदी महंगाई भत्ता, अब राजस्थान की बारी | State employees may get five percent dearness allowance | Patrika News
जयपुर

केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ा 5 फीसदी महंगाई भत्ता, अब राजस्थान की बारी

केंद्र की मोदी सरकार ने दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए उनका महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। केंद्रीय कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत बढ़ोतरी करने को हरी झंडी दे दी है। वहीं अब राजस्थान में राज्य कर्मचारियों को भी दिवाली से पहले पांच प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाकर दिए जाने की चर्चा है।
 

जयपुरOct 09, 2019 / 03:36 pm

firoz shaifi

ashok gehlot

ashok gehlot

जयपुर। केंद्र की मोदी सरकार ने दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए उनका महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। केंद्रीय कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत बढ़ोतरी करने को हरी झंडी दे दी है।वहीं अब राजस्थान में राज्य कर्मचारियों को भी दिवाली से पहले पांच प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाकर दिए जाने की चर्चा है।
कैबिनेट के इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों को 12 की बजाय 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा।इसका फायदा करीब 50 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। माना जा रहा है इससे एक करोड़ परिवारों पर असर पड़ेगा।इसके अलावा 62 लाख पेंशन भोगियों पर भी कैबिनेट के इस फैसले का असर पड़ेगा।एक अनुमान के अनुसार डीए में पांच प्रतिशत का इजाफा होने से सरकार पर 16 हजार करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा।
राज्य में 7.30 लाख कर्मचारी

राजस्थान की बात करें तो यहां भी 7 लाख से ज्यादा राज्य कर्मचारी हैं, कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय सरकार जल्द ले सकती है। अममून जैसे केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ता है तो राज्य सरकारें भी इसे लागू ऐलान कर देती है। बताया जाता है कि कर्मचारियों को दिवाली का बड़ा तोहफे की सौगात में शीघ्र ही
5 फीसदी महंगाई भत्ता बढाने की सरकार घोषणा कर सकती है।

Home / Jaipur / केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ा 5 फीसदी महंगाई भत्ता, अब राजस्थान की बारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो