scriptहर्बल स्टीम थैरेपी के गुण | steam therapy | Patrika News
जयपुर

हर्बल स्टीम थैरेपी के गुण

इसमें प्रयोग होने वाली हर्ब्स एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग के गुणों से भरपूर होती हैं।

जयपुरFeb 03, 2021 / 11:00 am

Kiran Kaur

स्टीम लेना आपके चेहरे के लिए फायदेमंद हो सकता है। त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप हर्बल स्टीम ले सकते हैं। इसका उपयोग करने से समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं पड़ती हैं। इस थैरेपी में इस्तेमाल की जाने वाली हब्र्स एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग के गुणों से भरपूर होती हैं। हर्बल स्टीम थैरेपी के दौरान पानी में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाया जाता है। इससे आपके चेहरे में रक्त का संचार बढ़ता है और त्वचा में कसावट आती है।
एसेंशियल ऑयल की बूंदों से मिलेगा सुकून: हब्र्स स्टीम थैरेपी के दौरान आप एसेंशियल ऑयल का प्रयोग करते हैं जिसकी खुशबू आपको सुकून का अहसास कराती है। ऐसा इसलिए क्योंकि एसेंशियल ऑयल का प्रयोग अरोमा थैरेपी में भी किया जाता है। इस थैरेपी को आप आराम से घर पर भी कर सकते हैं। बस गर्म पानी में लैवेंडर, रोजमैरी या लेमन एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाना होगा।
ब्लैकहेड्स की समस्या: हर्बल स्टीम लेने से ब्लैकहेड्स व व्हाइटहेड्स मुलायम हो जाते हैं और उन्हें निकालने में आसानी होती है। लेकिन इन्हें निकालते समय त्वचा पर ज्यादा प्रेशर नहीं देना चाहिए।
त्वचा को पोषण: स्टीम थैरेपी आपके चेहरे में रक्त के संचार को बढ़ाती है जिससे त्वचा को पोषण मिलता है और हर हिस्से तक ऑक्सीजन पहुंचती है। परिणामस्वरूप आपकी त्वचा में चमक बढ़ती है।
सेंसिटिव स्किन होने पर सावधानी बरतें : जब भी स्टीम थैरेपी लें तो ध्यान दें कि पानी जरूरत से ज्यादा गर्म न हो। यह स्टीम चार से पांच मिनट ही लें। एक महीने में दो से तीन बार ही स्टीम थैरेपी लें। स्टीम लेते समय अपने चेहरे को बरतन के ज्यादा करीब न ले जाएं। स्टीम लेने से पहले पानी पिएं ताकि बॉडी डिहाइड्रेट न हो। यदि स्किन सेंसिटिव है तो एक्सपर्ट की सलाह के बिना यह थैरेपी न आजमाएं।

Home / Jaipur / हर्बल स्टीम थैरेपी के गुण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो