स्टेमिना बढ़ाना चाहते हैं तो फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाएं

अगर स्टेमिना को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी फिजिकल एक्टिविटी बढ़ानी होगी।

Kiran Kaur

25 Mar 2020, 05:02 PM IST

अगर स्टेमिना को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी फिजिकल एक्टिविटी बढ़ानी होगी। स्टेमिना का मतलब शारीरिक मजबूती से है, जो आपको कामों को करने के लिए शक्ति प्रदान करता है और आपको थोड़े- थोड़े समय में थकान या सांस भरने की समस्या नहीं होती। स्टेमिना बढ़ाने के लिए आप इन उपायों को अपना सकते हैं।
नियमित रूप से व्यायाम करें: व्यायाम करना स्टेमिना बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है। इसके लिए आप चाहे तो ट्रेडमिल पर वाक कर सकते हैं, तैराकी कर सकते हैं, साइकिल चला सकते हैं या एरोबिक्स जैसे व्यायाम कर सकते हैं। इससे आपके हार्ट की तंदुरुस्ती बनी रहती है।
ध्यान और योग: तनाव को कम करने के लिए ध्यान और योग प्राकृतिक तरीके हैं। अयंगर योग में कई पोज खड़े होने पर जोर देते हैं, जो अंततः सहनशक्ति, शरीर के संरेखण और शक्ति यानी स्टेमिना को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
धूम्रपान छोड़ दें : अनुसंधान से पता चलता है कि आपके स्टेमिना को धूम्रपान प्रभावित करता है। यह आपकी सहनशक्ति और ऊर्जा के स्तर को प्रभावित कर सकता है और तीव्र शारीरिक गतिविधि करते समय आपको सांस की कमी महसूस हो सकती है इसलिए अगर आप अपने स्टेमिना को बनाये रखना चाहते हैं तो धूम्रपान छोड़ दें। स्टेमिना बनाये रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। पानी की कमी अगर शरीर में हो जाये तो डिहाइड्रेशन के साथ-साथ थकान जैसी समस्या भी होने लगती है इसलिए दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीते रहें। बहुत से लोग डाइटिंग के चक्कर में कार्बोहाइड्रेट लेना बिल्कुल ही बंद कर देते हैं, क्या आपको पता है कि कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से ही शरीर को सबसे ज्यादा एनर्जी मिलती है इसलिए अपने खानपान में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को संतुलित रखें। स्टेमिना बढ़ाने का कोई शॉर्टकट नहीं है। इसलिए अगर आप इसे मैंटेन रखना चाहते हैं या बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से व्यायाम करें।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned