scriptस्टिंग ऑपरेशन : पशु हटवाडे में कैसे होता है वसूली का खेल, देखें वीडियो | Sting operation for Animal Hatwara in jaipur | Patrika News
जयपुर

स्टिंग ऑपरेशन : पशु हटवाडे में कैसे होता है वसूली का खेल, देखें वीडियो

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरJul 26, 2018 / 10:50 pm

pushpendra shekhawat

jaipur

स्टिंग ऑपरेशन : पशु हटवाडे में कैसे होता है वसूली का खेल, देखें वीडियो

जयपुर। कांई ले आयो (ठेकाकर्मी)…भैंस को बच्यो छ, कुल कता रुपया हो गया (पशु व्यापारी)…अयां कर कुल 350 रुपया दे द (ठेकाकर्मी)… पर्ची में तो 100 रुपया लिख रहिया छ (पशु व्यापारी) … पर्ची मत देख इंड तो अता रुपया ही लागेळा, कोई परेशानी छ तो आगे बात कर, पाछ भीड़ मत लगा (ठेकाकर्मी)…या तो अन्याय हो रही छ, लोग दबाव में आ रुपया दे रहिया छ, अबार तो रुपया ले ल, पाछ देखूं (पशु व्यापारी)… जमवारामगढ़ रोड स्थित चांवड का मंड में हर शनिवार को पशु व्यापारियों और नगर निगम के ठेकाकर्मियों में इसी तरह का वार्तालाप सुनने को मिलता है।
यहां हो रही अवैध वसूली की स्थानीय और बाहर से आने वाले व्यापारियों ने एसीबी, नगर निगम और पुलिस को कई बार शिकायत की, लेकिन उनकी सुनवाई कहीं नहीं हो रही है। लोगों का आरोप है कि लाखों रुपए हर शनिवार को वसूला जा रहा है, लेकिन एसीबी भी रंगे हाथ पकडऩे की बजाए आंख मूंद बैठी है। लोगों के मुताबिक, नगर निगम अधिकारियों ने टीम भेज स्टींग करने की बात कही, लेकिन आज तक कार्रवाई नहीं की। इसके चलते पशु व्यापारियों ने खुद ठेकाकर्मी की अधिक रकम वसूलने का स्टींग कर वीडियो बनाया है।
निर्धारित रकम यह, लेते इतनी

हटवाड़े में पशु बेचने आने वाले पशुपालकों को नाई की थड़ी पर एंट्री के रूप में गाय के 10 और भैस के 20 रुपए देने होते है, लेकिन उनसे यहां पर गाय और भैस दोनों के 50-50 रुपए वसूले जा रहे हैं। इसके बाद हटवाड़े में पशु उतारने के लिए एक गाड़ी को 100 रुपए पेड़ा शुल्क देना तय है। लेकिन इसमें भी 100 की बजाय 200 रुपए वसूले जा रहे हैं।
केस एक – 1100 की बजाय 3200 वसूले

उदयपुर से आए व्यापारी पटेल राजेश भाई ने बताया कि हटवाड़े से 9 गाय व एक बच्चा खरीदा। उसका क्रय शुल्क और पेड़ा शुल्क के नाम पर 1100 रुपए बने, लेकिन ठेकाकर्मियों ने उससे 3200 रुपए वसूले। इस माह में वह दूसरी बार आया है। पहले भी अधिक वसूली की गई थी।
केस तीन – 500 की रसीद, लिए 1100

बस्सी निवासी पशुपालक पप्पू मीणा ने बताया कि हटवाड़े से एक भैंस खरीदी। उसने बताया कि उससे 1100 रुपए लिए, जबकि रसीद 500 रुपए की दी।
पशुपालकों से क्रय शुल्क सहित अन्य शुल्क लेने की जानकारी हैडक्वाटर राजस्व अधिकारी बता सकते है। पशुपालकों से अधिक राशि वसूलने की अनियमित्ता सामने आने पर कार्रवाई की जाएंगी।

राधा कृष्ण मीणा, आमेर जोन, उपायुक्त
पशुपालकों से वसूली के मामले की जांच करवाई जाएंगी। आमेर जोन उपायुक्त को हर शनिवार पशु हटवाड़े में लगने वाले मेले का दौरा करके अनियमित्ताओं पर रोक लगाकर कार्रवाई करने के लिए निर्देश दे रखे हैं।
सरेश नवल, उपायुक्त राजस्व नवल

Home / Jaipur / स्टिंग ऑपरेशन : पशु हटवाडे में कैसे होता है वसूली का खेल, देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो