scriptगैस के दर्द से मिलेगी राहत | stomach pain | Patrika News
जयपुर

गैस के दर्द से मिलेगी राहत

गैस की वजह से कई बार दर्द असहनीय हो जाता है, ऐसे में गर्म पानी का सेवन करने से लाभ मिलेगा

जयपुरJan 23, 2020 / 03:44 pm

Amit Purohit

पुदीने की चाय पीएं
पेट संबंधी समस्या जैसे गैस से राहत पाने के लिए पुदीना बहुत लाभकारी होता है। इसके मेंथॉल होता है, जो डाइजेस्टिव ट्रेक की मसल्स को आराम पहुंचाता है। पुदीने की चाय नव्र्स को भी शांत करती हैं। कई बार तनाव से भी पेट दर्द होने लगता है। ऐसे में पुदीने की चाय पीना लाभकारी है।

कैमोमाइल चाय है लाभकारी
यदि आपको पुदीने की चाय पसंद नहीं है तो कैमोमाइल चाय का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। यह डाइजेस्टिव ट्रेक के स्पाज्म को शांत रखने का काम करती है। हार्ट बर्न और गैस संबंधी समस्या से राहत पाने में यह चाय बहुत लाभकारी होती है।

दालचीनी का सेवन करें
गैस के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए दालचीनी बहुत कारगर है। एक कप सोया मिल्क में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर और थोड़ा शहद मिलाएं। इसे गर्म कर लें और चाय की तरह पीएं। यदि आपको सोया मिल्क पसंद नहीं है तो गर्म पानी में भी दालचीनी का पाउडर मिलाकर ले सकते हैं।

पेट दर्द में अदरक
अदरक न केवल अपच संबंधी समस्या को दूर करती है, बल्कि पेट में गैस बनने से भी रोकती है। इसलिए पेट में गैस की तकलीफ से राहत पाने के लिए भोजन के बाद ताजा अदरक के टुकड़े को चबा लें। इसके अलावा अदरक को पानी में कुछ देर तक उबाल लें और उसका चाय की तरह सेवन करें।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा और नींबू का सेवन करने से पेट में गैस संबंधी समस्या से राहत पाइ्र्र जा सकती है। इसके अलावा आप एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर भी ले सकते हैं। इस पानी को खाली पेट पीने से जल्द आराम मिलेगा।

सौंफ और लौंग
गैस के दर्द से राहत पाने के लिए कुछ लौंग कच्चा चबा लें। इसके अलावा लौंग का तेल भी पेट दर्द की समस्या से राहत देगा। अपच और गैस से राहत पाने के लिए सौंफ चबाने से भी लाभ होगा।

कालीमिर्च
कालीमिर्च हाइड्रोक्लोरिक एसिड को रिलीज करती है। यह पाचन क्रिया को सुचारू रखने का काम करता है। अपच और गैस के दर्द से राहत पाने के लिए कालीमिर्च और अदरक के पाउडर को बराबर मात्रा में मिला लें। इसमें सूखा पुदीना और जीरा मिलाकर सेवन करें।

Home / Jaipur / गैस के दर्द से मिलेगी राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो