क्यूं बदल गया बाल विवाह रोकथाम कंट्रेाल रुम का नंबर

—नया नंबर 0141—2716421

By: Teena Bairagi

Published: 11 May 2018, 11:25 AM IST

बाल विवाह रोकथाम कंट्रेाल रुम का बदला नंबर अब प्रचार करके दी जाएगी जानकारी

—नया नंबर 0141—2716421

जयपुर

राज्य सरकार बाल विवाह रोकने के लिए हर साल आखातीज, अक्षय तृतीया व अबूझ सावों पर निगरानी रखती है। बावजूद इसके हर साल बाल विवाह के मामले सामने आ ही जाते है। पुलिस प्रशासन, विभिन्न संस्थाओं और संगठनों की तमाम कोशिशें कई बार फेल हो जाती है। लेकिन बाल विवाह ना हो इसके लिए हर संभव प्रयास करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग ने एक बाल विवाह रोकथाम के लिए कंट्रोल रुम बनाकर उसका एक नंबर निर्धारित किया है। ये नंबर अब बदलकर 0141—2716421 कर दिया गया है। लेकिन इस नंबर की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के लिए विभाग ने अब इसे अपने जिलाधिकारियों को प्रचारित करने का जिम्मा सौंपा है। ये अधिकारी शिविरों में व अन्य जागरुकता कार्यक्रमों व प्रशिक्षण कार्यशाला में इसके बारे में लोगों को अवेयर कर रहे है। हालांकि महिला अधिकारिता निदेशालय की मानें तो तकनीकी कारणों से कंट्रोल रुम का नंबर बदला गया है। लेकिन इसे अब प्रचारित करके जन जन तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि विभाग ने हाल ही में पुराना नंबर बदला है।

संस्थाएं भी जुटेगी प्रचार में—

इधर, विभाग ने सभी पंजीकृत संस्थाओं को भी बाल विवाह रोकथाम कंट्रेाल रुम के नए नंबर को सभी जगह प्रचार प्रसारित करने की जिम्मेदारी दी है।

ये है सजा का प्रावधान—

गृह विभाग बाल विवाह रोकथाम का नोडल विभाग है। बाल विवाह रोकने के लिए प्रत्येक उपखंड अधिकारी को उनके क्षेत्र के लिए बाल विवाह प्रतिषेध अधिकारी नियुक्त किया गया है। सूचना मिलने पर ये अधिकारी मौके पर पहुंचते है और बाल विवाह निषेध अधिनियम 2006 के अनुसार आयोजकों एवं बाल विवाह में भाग लेने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के तहत जुर्माना एवं सजा दी जाती है। इसके तहत एक लाख रुपए का जुर्माना या फिर 2 साल का कठोर कारावास अथवा दोनो दिए जाने का प्रावधान है।

Teena Bairagi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned