scriptछात्रसंघ चुनाव: छात्रों को निर्भीक होकर वोट देने का माहौल मिले | student union election 2018 | Patrika News
जयपुर

छात्रसंघ चुनाव: छात्रों को निर्भीक होकर वोट देने का माहौल मिले

राजस्थान विवि चुनाव में दो दिन शेष, जोर-शोर से हो रहा प्रचार-प्रसार

जयपुरAug 29, 2018 / 04:36 pm

Mridula Sharma

jaipur

छात्रसंघ चुनाव: छात्रों को निर्भीक होकर वोट देने का माहौल मिले

जयपुर. राजस्थान विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में दो दिन शेष रह गए हैं, हर तरफ प्रचार-प्रसार का सिलसिला चल रहा है। इस बीच विवि के छात्र इस बार एक ऐसा छात्रनेता चुनने पर जोर दे रहे हैं जो उनकी जरूरतों को समझे और उनके हित के लिए कार्य करे ना कि सिर्फ राजनीति करे। जयपुर पत्रिका के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर ऐसे ही एक सवाल के जवाब में विवि के छात्रों ने इसके जवाब दिए। सवाल पूछा गया था कि, क्या छात्र मतदाता भी मताधिकार व माहौल को स्वच्छ रखने के प्रति जागरुक हैं? इस पर छात्रों ने कुछ इस तरह अपनी राय व्यक्त की…
निर्भीक माहौल मिले
हरीश खाडिय़ा का कहना है कि राजस्थान विवि के स्वर्णिम भविष्य की ओर बढऩे के लिए स्वच्छ चुनाव आवश्यक हैं। अधिकाधिक छात्र मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें इसके लिए विभिन्न स्तरों पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने की जरूरत है। साथ ही यह भी जरूरी है कि छात्र छात्राओं को निर्भीक होकर वोट डालने का माहौल मिले।
शक्ति प्रदर्शन सही नहीं
रघुवेन्द्र योगी ने कहा, स्वच्छ माहौल के प्रति जागरूक होने के बावजूद कुछ छात्र मतदाता अपने प्रतिनिधियों के साथ मिलकर शक्ति प्रदर्शन के नाम पर उपद्रव करते हैं, हुड़दंग मचाते हैं और माहौल खराब करते हैं। जो बिल्कुल सही नहीं है।
छात्रों की भूमिका अहम
धीरज कुमार पारीक ने कहा कि छात्रसंघ चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका मतदान करने वाले छात्रों की होती है। मतदाता छात्र को स्वच्छ छवि वाले प्रत्याशी को चुनना चाहिए। प्रत्याशी के साथ-साथ छात्रों का भी कत्र्तव्य है कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान कॉलेज या विवि की गरिमा बनाए रखें, जिससे निर्धारित नियमों के अनुसार चुनाव शांति पूर्ण सम्पन्न हो सकें।
धनबल का प्रयोग सही नहीं
जतिन सैनी ने कहा, छात्र मतदाता इन चुनावों के प्रति जागरूक हैं और चुनाव में स्वच्छ माहौल बनाने का प्रयास भी करते हैं, लेकिन कुछ असामाजिक तत्व धनबल का प्रयोग करते हैं इस वजह से कई बार चुनाव के दौरान लड़ाई झगड़े, हुड़दंग देखने को मिलते हैं।
जागरुक हैं मतदाता
सियान मीणा का कहना है कि छात्रसंघ चुनाव में हर बार 75 फीसदी से ज्यादा मतदान होता है जो साबित करता है कि छात्र मतदाता कितने जागरुक हैं। लेकिप कुछ असामाजिक तत्व माहौल बिगाडऩे का प्रयास करते हैं फिर भी पिछले कुछ बार से चुनाव शांतिपूर्ण हो रहे हैं। उम्मीद है इस बार भी ऐसा ही होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो