script14 हजार फीस, फिर भी नहीं मिले 50 स्टूडेंट्स, प्राइवेट कोचिंग में मोटी फीस देकर कर रहे पढ़ाई | students do not aware about rajasthan university coachin center | Patrika News
जयपुर

14 हजार फीस, फिर भी नहीं मिले 50 स्टूडेंट्स, प्राइवेट कोचिंग में मोटी फीस देकर कर रहे पढ़ाई

प्रचार-प्रसार के अभाव के कारण राजस्थान विवि सेंटर में नहीं पहुंच रहे युवा

जयपुरSep 20, 2018 / 10:57 am

Mridula Sharma

jaipur

14 हजार फीस, फिर भी नहीं मिले 50 स्टूडेंट्स, प्राइवेट कोचिंग में मोटी फीस देकर कर रहे पढ़ाई

जया गुप्ता/जयपुर. आइएएस, आरएएस व आरजेएस की तैयारी के लिए छात्र-छात्राएं मोटी फीस देकर निजी कोचिंग संस्थानों में पढ़ रहे हैं, दूसरी तरफ राजस्थान विवि में चल रहे सेंटर को 50 विद्यार्थी भी नहीं मिल पाए हैं। जबकि इस सेंटर की फीस कोचिंग संस्थानों की तुलना में महज 15-20 प्रतिशत ही है। इसके बावजूद यहां छात्र-छात्राएं नहीं पहुंच रहे हैं। इसका बड़ा कारण प्रचार प्रसार का अभाव व युवाओं को इस सेंटर की जानकारी नहीं होना है।
दरअसल, राजस्थान विवि में सिविल प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ वर्ष पूर्व एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस प्री-एंट्री ट्रेनिंग सेंटर (एपीटीसी) शुरू किया था। शुरुआत में एक-दो क्लास के बाद यह सेंटर तीन साल से लगभग बंद था। पिछले माह इस सेंटर में फिर से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए विज्ञप्ति निकाली गई। जिसमें आइएएस-प्री, आरएएस व आरजेएस की तैयारी के लिए कम से कम 50 विद्यार्थियों का बैच होना आवश्यक बताया गया। इसके एक माह बाद भी तीनों में से किसी भी पाठ्यक्रम के लिए 50 विद्यार्थी नहीं मिल पाए है। आरएएस में लगभग 20 आवेदन आ चुके हैं। बाकी दोनों पाठ्यक्रमों में आवेदन इससे भी कम है। आरजेएस की तैयारी सात माह में करवाई जाएगी। जिसकी फीस 15 हजार रुपए है।
बांसवाड़ा के गुरु गोविंद सिंह जनजातीय विवि में 60 छात्रों को आरएएस की नि:शुल्क कोचिंग दी गई। इससे पहले रीट की कोचिंग भी 60 छात्रों को दी गई थी। छोटे विवि जहां नि:शुल्क कोचिंग दे रहे हैं, वहीं प्रदेश का सबसे बड़ा राजस्थान विवि शुल्क ले रहा है। विवि का कहना है कि यह स्ववित्त पोषित है। छात्रों की फीस से ही शिक्षकों को वेतन दिया जाता है। सेंटर अधिकारियों का दावा है कि यह सेंटर, निजी कोचिंग संस्थानों से बेहतर हैं। इसमें विवि के सेवानिवृत्त प्रोफेसर्स, वर्तमान शिक्षकों के साथ सेवानिवृत्त आइएएस, आरएएस आदि भी पढ़ाएंगे। वहीं दूसरी तरफ शहर के सैकड़ों निजी कोचिंग संस्थानों में युवा एक लाख रुपए तक की भारी-भरकम फीस देकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रदेश के अन्य जिलों व बाहरी राज्यों से भी करीब एक लाख युवा शहर में रह रहे हैं।
एपीटीसी सेंटर में इन पाठ्यक्रमों की ये फीस
कोर्स फीस
आइएएस प्री 14 हजार
आरजेएस 15 हजार
आरएएस 14 हजार

इस कारण नहीं आ रहे विद्यार्थी
– प्रचार-प्रसार के अभाव में जानकारी नहीं।
– तीन साल से सेंटर लगभग बंद।
– आरएएस-प्री की परीक्षा होने के बाद करवा रहा तैयारी।
– अन्य विश्वविद्यालयों के मुकाबले फीस अधिक।

Home / Jaipur / 14 हजार फीस, फिर भी नहीं मिले 50 स्टूडेंट्स, प्राइवेट कोचिंग में मोटी फीस देकर कर रहे पढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो