scriptघर बैठे कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों को मिलेगा करियर मार्गदर्शन | Students of classes 9 to 12 sitting at home will get career guidance | Patrika News

घर बैठे कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों को मिलेगा करियर मार्गदर्शन

locationजयपुरPublished: Apr 09, 2020 10:58:48 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

मंगलवार,शुक्रवार को यूट्यूब पर होगा लाइव सेशन, मंगलवार,शुक्रवार को यूट्यूब पर होगा लाइव सेशन

Students of classes 9 to 12 sitting at home will get career guidance

घर बैठे कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों को मिलेगा करियर मार्गदर्शन

जयपुर। प्रदेशभर के सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों के राजस्थान बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब कॉलेज शिक्षा, सीबीएसई, यूजीसी और मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरह ही राजस्थान बोर्ड के विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन पढ़ाई का मौका मिला है।
शिक्षा विभाग की ओर से राजीव गांधी करियर गाइडेंस योजना के अंतर्गत राज्य के विद्यार्थियों को 10 अप्रेल से घर बैठे आनलाइन लाइव सेशन के जरिए करियर मार्गदर्शन की सुविधा दी जाएगी।
यूट्यूब सीरीज से मिलेगी जानकारी
शिक्षामंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए करियर मार्गदर्शन की घर बैठे यह आनलाइन सुविधा शुरू की गई है। प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को यह क्लास लगेंगी। उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत करियर मार्गदर्शन की सुविधा यूट्यूब सीरीज के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी।
मंत्री डोटासरा ने बताया कि विद्यार्थियों को लाइव सेशन में हर मंगलवार और शुक्रवार को शाम 4 से 5 बजे के दौरान पोर्टल के उपयोग, करियर प्लानिंग, 10 वीं और 12 वीं के बाद विषय और विकल्पों के चयन, कॉलेज चयन, विभिन्न परीक्षाओं एवं छात्रवृतियों आदि के बारें में जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि राजीव गांधी करियर गाइडेंस योजना के तहत विद्यार्थी करियर पोर्टल से 546 प्रकार के रोजगारोन्मुखी अध्ययन, विकल्पों को जान सकेंगे।
ऐसे मिलेगी जानकारी
शिक्षा मंत्री ने विद्यार्थियों और शिक्षकों से आह्वान किया है कि वे राजीव गांधी करियर गाईडेंस योजना के तहत यूट्यूब सीरीज के लाइव सेशन में शामिल हों और राज्य सरकार की इस पहल का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन करियर के अंतर्गत यूट्यूब चैनल https://bit.ly/youtubechannelrajcareer ‬ पर सब्सक्राइब किया जा सकता है। इस संबंध में वेबपोर्टल www.rajcareerportal.com पर लाॅगईन करके और अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो