scriptराजस्थान विश्वविद्यालय में पीजी की प्रवेश सूची से गायब ईडब्लयूएस कैटेगरी के विद्यार्थी | Students of EWS category missing from PG's admission list | Patrika News
जयपुर

राजस्थान विश्वविद्यालय में पीजी की प्रवेश सूची से गायब ईडब्लयूएस कैटेगरी के विद्यार्थी

विभागों में पीजी में प्रवेश की पहली प्रवेश सूची आज होगी जारी

जयपुरJul 16, 2019 / 10:28 am

HIMANSHU SHARMA

University hostels

University hostels



जयपुर
राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University) में पीजी में प्रवेश की पहली प्रवेश सूची (Admission-list) आज जारी की जाएगी। तय कार्यक्रम के अनुसार विश्वविद्यालय के 35 पीजी विभागों (PG admission-list)में प्रवेश के लिए यह सूची जारी होनी हैं। लेकिन सोमवार देर रात फिलॉस्पी विभाग ने पहली प्रवेश सूची जारी कर दी है। इस सूची में विश्वविद्यालय के तय मापदंड के अनुसार जनरल,ओबीसी,एससी,एसटी और एमबीसी के विद्यार्थियों का वर्गीकरण कर सूची जारी की गई है। लेकिन पहली बार शुरू किए गए ईडब्ल्यूएस आरक्षित श्रेणी के विद्यार्थियों को प्रवेश सूची से गायब रखा गया है। दिशा निर्देशों के अनुसार वर्तमान में विभाग की सीटों में ही वर्गीकरण कर ईडब्लयूएस ( EWS category ) के विद्यार्थियों को भी अन्य कैटेगरी की तरह ही दस प्रतिशत सीटों पर आरक्षण के आधार पर प्रवेश देना था। लेकिन विश्वविद्यालय की ओर से जारी हुई पहली सूची में ईडब्लयूएस कैटेगरी का वर्गीकरण ही नहीं किया गया हैं। वहीं पिछले दिनों केंद्र सरकार ने तो आर्थिक पिछड़ों को आरक्षण देते हुए केंद्र के सभी शिक्षा संस्थानों में दस फीसदी सीटें बढ़ा दी थी। हालांकि राजस्थान विश्वविद्यालय ने दस प्रतिशत सीटों में बढ़ोतरी कर दी है। लेकिन पीजी के विभागों में अभी भी सूची में ईडब्लयूएस श्रेणी का अलग से कोई वर्गीकरण कर सूची जारी नहीं की गई हैं। जबकि विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालयों में ईडब्लयूएस श्रेणी के विद्यार्थियों को प्रवेश सूची में लाभ दिया गया हैं। वहीं विश्वविद्यालय ने प्रवेश में आरक्षण और वेटेज संबंधी सभी प्रकार विद्यार्थियों को मिलने वाले लाभों को प्रोस्पेक्टस में स्पष्ट किया था। लेकिन विश्वविद्यालय की ओर से जारी प्रोस्पेक्टस में भी इकोनॉमिक वीकर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस) को कोई जानकारी नहीं दी गई थी।
अन्य विभागों में दोपहर बाद तक सूची
विश्वविद्यालय के पीजी के 35 विभागों में करीब साढे तीन हजार सीट के लिए करीब 19 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। प्रवेश के लिए अलग अलग विषयों में एंट्रेस टेस्ट यूआरटीपीजी विश्वविद्यालय की ओर से लिया गया था। जिसके बाद यूआरटीपीजी का परिणाम जारी कर विद्यार्थियों से दूसरे फेज के लिए आवेदन मांगे गए थे। जिसके बाद मिले आवेदनों के आधार पर विश्वविद्यालय की एडमिशन कमेटी ने एंट्रेस टेस्ट के 70 प्रतिशत और यूजी के 30 प्रतिशत अंक जोड़कर मैरिट सूचियां तैयार कर ली हैं। जिनको आज अंतिम रूप तक जांच कर दोपहर बाद तक सूचियां विश्वविद्यालय की वेबसाइट और डिपार्टमेंट के सूचना बोर्ड पर जारी कर दी जाएगी। प्रवेश सूची में शामिल अभ्यर्थियों को डिपार्टमेंट में अपने मूल दस्तावेजों के साथ पहुंचना होगा और फीस जमा करवाकर अपना प्रवेश सुनिश्चित करना होगा। हालांकि फिलॉस्पी विभाग की पहली सूची जारी कर दी हैं।

Home / Jaipur / राजस्थान विश्वविद्यालय में पीजी की प्रवेश सूची से गायब ईडब्लयूएस कैटेगरी के विद्यार्थी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो