scriptआपकी लाडली का भविष्य निखारेगी ये योजना, भविष्य की चिंताएं करेगी दूर, जान लें पूरी प्रक्रिया | sukanya samriddhi yojana: complete information about scheme | Patrika News
जयपुर

आपकी लाडली का भविष्य निखारेगी ये योजना, भविष्य की चिंताएं करेगी दूर, जान लें पूरी प्रक्रिया

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरFeb 02, 2019 / 03:09 pm

Nidhi Mishra

sukanya samriddhi yojana

sukanya samriddhi yojana

जयपुर। आज हम आपको बताने जा रहे हैं सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी कुछ खास बातें। बता दें कि देश में बच्चियों के जीवन और भविष्य को सुरक्षित करने के लिए केंद्र सरकार ने ये योजना चालू की है। इस योजना के अंतर्गत माता-पिता को 14 सालों में हर महीने कम से कम 1,000 रुपए जमा करवाने हैं। योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको एक फॉर्म भरना होगा, जो आप किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक से ले सकते हैं। साथ ही आप जिस किसी भी बैंक से इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उसी बैंक में पैसा जमा करा सकते हैं। हर महीने पैसा जमा करवाने की अधिकतम सीमा 12,500 रुपए है। योजना में लगातार 14 सालों तक रूपए जमा कराने हैं। बता दें कि खोलने की तारीख से 21 साल पूरे होने पर आपकी पॉलिसी मैच्योर हो जाएगी।
10 साल तक की बच्ची के नाम खोला जा सकता है खाता

इस योजना में 10 साल तक की बच्ची के नाम पर खाता खोला जा सकता है। बेटी के माता पिता या अभिभावक ये खाता बच्ची के नाम से खुलवा सकते हैं। दो बच्चियां होने पर दो और जुड़वां होने पर अधिकतम तीन खाते खोले जा सकते हैं। योजना में न्यूनतम जमा राशि 1000 रुपए प्रति माह है। इस तरह एक फाइनेंशियल ईयर में 1.5 लाख रुपए जमा करवाए जा सकते हैं। फिलहाल इस योजना में चक्रवृद्धि ब्याज दर 8.1 फीसदी है। ये दर कम या ज्यादा हो सकती है, क्योंकि भारत सरकार हर वित्तीय साल में ब्याज दर घोषित करती है।

14 वर्ष है पैसा जमा करने की अवधि
योजना में पैसा जमा करने की अवधि 14 साल है। इसके बाद खाता खोलने की तारीख से 21 साल बाद योजना मैच्योर हो जाएगी। इसके अलावा जमाकर्ता अभिभावक की मृत्यु पर भी समय से पहले पैसा बेटी को मिल सकता है। हालांकि इस योजना के मुताबिक 21 साल पूरे होने पर ही पैसा मिलता है, लेकिन 18 साल पूरे होने के बाद उच्च शिक्षा या शादी के लिए लगभग आधी रकम निकाली जा सकती है।

कर मुक्त है स्कीम
खास बात ये है कि इस योजना में जमा की जा रही राशि आईटी अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर मुक्त है। योजना में रकम जमा करने के लिए नकद, चेक या मांग ड्रॉफ्ट का प्रयोग किया जा सकता है। आपको बता दें कि 21 साल के बाद खाता बंद हो जाएगा और पैसा अभिभावक को मिल जाएगा। अगर बेटी की शादी 18 से 21 साल के बीच होती है, तो खाता उसी समय बंद हो जाएगा। प्रीमियम जमा करने में लेट होने पर सिर्फ 50 रुपए की पैनल्टी लगेगी। ध्यान रहे जुड़वां होने पर उसका प्रूफ देकर ही तीसरा खाता खोला जा सकता है। साथ ही खाते को आप कहीं भी ट्रांसफर करा सकते हैं।

ऐसे है इस योजना का फायदा
यदि 2019 में कोई युवक अपनी बेटी के नाम से खाता खोलता है और 14 साल तक हर महीने 1000 रूपए जमा करवाता है। तो 14 साल बाद यानी 2032 में 1.68 लाख रुपए जमा होंगे। 2019 में इस योजना की ब्याज दर 8.1% है। इस दर से जब बच्ची 21 साल की होगी तो उसे 527,036.12 रुपए मिलेंगे।

Home / Jaipur / आपकी लाडली का भविष्य निखारेगी ये योजना, भविष्य की चिंताएं करेगी दूर, जान लें पूरी प्रक्रिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो