script..मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान, राजस्थान में और तीखे होंगे ‘गर्मी के तेवर’, 48 घंटे बाद आसमान से बरसेगी आग | Summer Weather, IMD Alert for High Temperature in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

..मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान, राजस्थान में और तीखे होंगे ‘गर्मी के तेवर’, 48 घंटे बाद आसमान से बरसेगी आग

..मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान, राजस्थान में और तीखे होंगे ‘गर्मी के तेवर’, 48 घंटे बाद आसमान से बरसेगी आग

जयपुरApr 01, 2019 / 06:51 pm

rohit sharma

जयपुर।

बीते चौबीस घंटे में बादलों की रही आवाजाही और अपर एयर सायसर तंत्र सक्रिय होने से आंशिक रूप से नर्म हुए गर्मी के तेवर फिर से तीखे होने वाले हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दक्षिण पूर्वी हवाएं चलने पर बीते चौबीस घंटे में गर्मी की तीखी चुभन से आंशिक राहत मिली है लेकिन अब पश्चिमी हवाएं प्रदेश में चलने वाली है जिसके असर से अगले एक दो दिन में फिर आसमान से बरसती आग प्रदेशवासियों को परेशान करेगी।
फिलहाल बीते चौबीस घंटे में ज्यादातर इलाकों में दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री तक पारे में गिरावट होने पर गर्मी के तीखे तेवरों से थोड़ी राहत मिली है। राजधानी जयपुर में भी बीते चौबीस घंटे में दिन व रात में पारा सामान्य के आस पास रहा है। दिन में छितराए बादलों की आवाजाही रही लेकिन धूलभरी हवाएं चलने पर दूपहिया वाहन चालकों को खासी परेशानी हुई।
प्रदेश में बाड़मेर को छोड़कर शेष पश्चिमी मैदानी इलाकों में भी दिन में पारा 40 डिग्री से कम रिकॉर्ड हुआ है। दिन के तापमान में हुई दो तीन डिग्री गिरावट व बादलों की आवाजाही से गर्मी के तेवर नर्म कर दिए लेकिन आगामी दिनो में आसमान साफ रहने पर दिन के तापमान में फिर से दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने की संभावना मौसम विज्ञान केंद्र ने जताई है। राजधानी जयपुर में सोमवार सुबह सात बजे अधिकतम तापमान 23 डिग्री रहा वहीं सुबह सात किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बही दक्षिणी हवा के कारण मौसम शुष्क रहा है।
आपको बता दें कि मार्च महीने के अंत में ही गर्मी के तेवर तीखे हो चले थे। गर्मी का असर राजस्थान के अधिकतर जिलों में भी दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग ने गर्मी को देखते हुए आधे राजस्थान में लू का अलर्ट तक जारी कर दिया। वहीं 11 साल में मार्च का तापमान (March Highest temperature Record in Rajasthan) देखें तो 2019 का मार्च तीसरी बार सबसे गर्म रहा।

Home / Jaipur / ..मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान, राजस्थान में और तीखे होंगे ‘गर्मी के तेवर’, 48 घंटे बाद आसमान से बरसेगी आग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो