scriptशुरू हो गया नौतपा, प्रदेश में होगी भीषण गर्मी, इस साल टूट सकता है रिकॉर्ड | Sun will enter in rohini nautapa from 25 may tuesday heat wave | Patrika News
जयपुर

शुरू हो गया नौतपा, प्रदेश में होगी भीषण गर्मी, इस साल टूट सकता है रिकॉर्ड

नौतपा से पूर्व शहर में भीषण गर्मी

जयपुरMay 24, 2019 / 10:34 pm

pushpendra shekhawat

nautapa

शुरू हो गया नौतपा, प्रदेश में होगी भीषण गर्मी, इस साल टूट सकता है रिकॉर्ड

हर्षित जैन / जयपुर। पिछले दिनों तेज गर्मी के बीच हुई बारिश से भले से लोगों को राहत मिली हो, मगर अब नौतपा में जोरदार सर्दी गर्मी पड़ेगी। शनिवार को रात 8.26 बजे सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ ही नौतपा की शुरुआत होगी, इस दिन चंद्रप्रधान श्रवण नक्षत्र भी है, इसलिए इस बार नौतपा में 2 जून तक भीषण गर्मी पडऩे की संभावना है। मई के आखिरी सप्ताह में सूर्य और पृथ्वी के बीच दूरी कम हो जाती है और इससे धूप और तेज हो जाती है।
पं. दामोदर प्रसाद शर्मा के मुताबिक नौतपा में धरती का तेज तपना मानसून के लिए श्रेष्ठ होता है, अगर इस दौरान बारिश हो जाए तो इसे रोहिणी का गलना कहते है, जो मानसून के लिए अशुभ संकेत होता है। नौतपा में पारा 45 से 47 डिग्री तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। अब तक पड़ी भीषण गर्मी का रेकॉर्ड इस साल टूट सकता है। तेज गर्मी और उमस के साथ वर्षा के योग बनेेंगे।
यह होता है नौतपा

ज्योतिषाचार्य पं. चंद्रशेखर शर्मा के अनुसार साल में एक बार रोहिणी नक्षत्र की दृष्टि सूर्य पर पड़ती है। यह नक्षत्र 15 दिन रहता है, लेकिन शुरू होने से चन्द्रमा जिन 9 नक्षत्रों पर रहता है , वह दिन नौतपा कहलाते हैं। इसका कारण इन दिनों में गर्मी अधिक रहती है।
कहीं बाढ़ तो कहीं सूखे की नौबत
सूर्य आद्रा नक्षत्र में प्रवेश करता है तो इसे मानसून की शुरुआत माना जाता है। इस साल 22 जून को शाम 5.19 बजे पर सूर्य आद्रा नक्षत्र में प्रवेश करेगा। इससे वर्षा ऋतु भी शुरू हो जाएगी। इस दिन धनिष्ठा नक्षत्र का संयोग भी बन रहा है। इस संयोग को असामान्य वर्षा का संकेत माना जाता है। असामान्य वर्षा के चलते कहीं बाढ़ और कहीं सूखे के हालात की नौबत आ सकती है। बीते दस दिनों की बात की जाए तो अधिकतम तापमान 42 डिग्री के आसपास रहा।

Home / Jaipur / शुरू हो गया नौतपा, प्रदेश में होगी भीषण गर्मी, इस साल टूट सकता है रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो