scriptजयपुर एयरपोर्ट पर लगेगा सर्विलांस राडार, अब हवा में चक्कर नहीं काटेंगे विमान | Surveillance radar will be installed at Jaipur airport, aircraft will | Patrika News
जयपुर

जयपुर एयरपोर्ट पर लगेगा सर्विलांस राडार, अब हवा में चक्कर नहीं काटेंगे विमान

दिसंबर तक शुरू हो जाएगा राडार, डायवर्जन के दौरान मिलेगी राहत
 

जयपुरFeb 25, 2020 / 04:41 pm

Om Prakash Sharma

airport_1.jpg
जयपुर. जयपुुर एयरपोर्ट पर अब २०० किमी. दूर विमानों की स्थिति पता चल सकेगी। इसके लिए यहां पर मुंबई, दिल्ली समेत देशभर के बड़े एयरपोर्ट की तरह दिसंबर तक सर्विलांस राडार लगाया जाएगा। इससे अब एयरपोर्ट पर हवाई यातायात ज्यादा होने से विमानों को हवा में चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। वर्तमान में जयपुर एयरपोर्ट पर सर्विलांस राडार के नहीं होने से एयर ट्रैफिक कंट्रोल( एटीसी) को विमान की स्थिति के बारे में पता नहीं होता है। इसके लिए उसे पायलट से बातचीत करनी पड़ती है। इस स्थिति में कई बार कंट्रोलर और पायलट के बीच देरी से बातचीत होने से विमान के उतरने में देरी हो जाती है। राडार लगने के बाद एटीसी को सीधे पता चलता रहेगा कि राडार के क्षेत्र में विमान की स्थिति क्या है। जयपुर एयरपोर्ट पर प्रतिदिन ६२ विमानों का संचालन होता है। प्रत्येक घंटे में यहां से १२ विमानों की आवाजाही होती है। इसके अलावा जयपुर एयरपोर्ट उत्तर भारत का प्रमुख एयरपोर्ट है। यह दिल्ली, अहमदाबाद और किशनगढ़ समेत कई एयरपोर्ट का वैकल्पिक एयरपोर्ट भी है। दिल्ली एयरपोर्ट पर भी जब विमानों की संख्या अचानक बढ़ जाती है या फिर मौसम खराब हो जाता है तो वहां उतरने वाले विमानों को जयपुर एयरपोर्ट पर भी भेजा जाता है। ऐसी स्थिति पर जयपुर एयरपोर्ट पर हवाई यातायात के जाम की स्थिति हो जाती है। ऐसी स्थिति मेें यहां सर्विलांस रडार की आवश्यकता थी।
एक के बाद एक उतर सकेंगे विमान
– वर्तमान में जयपुर एयरपोर्ट पर डीवीओआर उपकरणों से लैंडिंग होती है। जिससे एक के बाद दूसरे विमान के समय में १५ से 20 मिनट तक का अंतर रखना पड़ता है। ऐसे में डायवर्जन या एक समय में अधिक विमानों के आने की स्थिति में विमान को उतरने के लिए 10 से 15 मिनट तक हवा में चक्कर लगाना पड़ता है। अचानक दूसरे एयरपोर्ट से विमानों के डायवर्जन में स्थिति खराब हो जाती है। इस राडार लगने से कुछ मिनट के अंतराल में एक के बाद एक विमान को लैंडिंग करवा जा सकेगी।

Home / Jaipur / जयपुर एयरपोर्ट पर लगेगा सर्विलांस राडार, अब हवा में चक्कर नहीं काटेंगे विमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो