scriptस्वर्णिम भारत अभियान: दुकान-दुकान पर जाकर दिया स्वच्छता का संदेश | Swarnim Bharat Abhiyan: Cleanliness message given by visiting shop-to- | Patrika News
जयपुर

स्वर्णिम भारत अभियान: दुकान-दुकान पर जाकर दिया स्वच्छता का संदेश

राजस्थान पत्रिका का अभियान ला रहा रंग: महाशिवरात्रि पर्व पर मंदिरों में साफ सफाई, प्लास्टिक को काम में नहीं लेने सहित अन्य जानकारी भी दी।

जयपुरFeb 20, 2020 / 12:44 am

Abrar Ahmad

photo of beawar

,

जयपुर.
राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान से प्रेरित होकर व्यापारियों ने बुधवार को दुकान-दुकान जाकर दुकानदारों को स्वच्छता का संदेश दिया। साथ ही दुकानों के बाहर डस्टबिन रखने और प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने का संकल्प भी करवाया। दुकानदारों ने आमजन को शुक्रवार को आने वाले महाशिवरात्रि के पर्व पर मंदिरों में साफ सफाई, प्लास्टिक को काम में नहीं लेने सहित अन्य जानकारी भी दी। सभी व्यापारियों ने संकल्प लिया कि वह अपने आसपास के शिव मंदिरों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखेंगे। इसके साथ ही भक्तों की भीड़ होने पर भी मंदिरों में स्वच्छता रहे और प्लास्टिक का इस्तेमाल रोका जा सके।
चांदपोल बाजार व्यापार मंडल के नेतृत्व में व्यापारियों ने चांदपोल बाजार की करीब 500 दुकानों पर दुकान-दुकान जाकर सभी व्यापारियों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया। व्यापार मंडल अध्यक्ष सुभाष गोयल के साथ महामंत्री घनश्याम भूतड़ा, उपाध्यक्ष गोविंद शर्मा, संयुक्त सचिव कृष्ण अवतार अग्रवाल, सांस्कृतिक मंत्री चेतन अग्रवाल, ब्लॉक सेके्रटी प्रदीप साबू ने बाजार में जाकर व्यापारियों और दुकानदारों को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया, साथ ही पत्रिका के स्वर्णिम भारत महाअभियान से जुडऩे का आह्वान किया। अध्यक्ष सुभाष गोयल ने बताया कि बाजार की सभी करीब 500 दुकानों पर पत्रक बांटकर लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया गया। वहीं दुकानों के बाहर डस्टबिन रखने और प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का संकल्प कराया गया। व्यापारियों ने स्वर्णिम भारत महाअभियान में जुडऩे की बात कही है।

शैक्षणिक संस्थान, सामाजिक संगठन आए आगे
शहर के शैक्षणिक संस्थान भी पत्रिका की इस मुहिम में आगे आ रहे हैं। बुधवार को मानसरोवर स्थित केम्ब्रिज कोर्ट हाई स्कूल में बच्चों ने अभियान का समर्थन दिया। स्कूल मेंटर लता रावत व उनके स्टॉफ ने बच्चों को शपथ दिलाई । जिसमें छात्रों ने संकल्प लिया कि वह वर्ष भर में कम से कम 70 घंटे का समय अपनी मातृभूमि के लिए देंगे। साथ ही छात्रों ने सामुहिक रूप से शपथ ली कि वह स्वच्छता का विशेष ध्यान रखेंगे। छात्रों ने संकल्प लिया कि वह संविधान द्वारा प्रदत्त मौलिक अधिकारों व कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे।
मानसरोवर वरुण पथ स्थित जैन मंदिर में सुनील गंगवाल के नेतृत्व में, आगरा रोड स्थित रायल इंटरनेशनल स्कूल, आमेर रोड स्थित मेंहदी का बास अभिनव विद्या मंदिर स्कूल में शपथ दिलाई गई।
…………

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो