scriptमोबाइल पर बात करना पड़ा भारी, खाते से लाखों रुपए पार | Talking on mobile was huge, account crossed lakhs of rupees | Patrika News
जयपुर

मोबाइल पर बात करना पड़ा भारी, खाते से लाखों रुपए पार

जयपुर. अानलाइन ठगी की वारदातें करने वाले नित-नए प्रयोगों से लोगों के खाते से रुपए पार कर रहे हैं। (Talking on mobile was huge, account crossed lakhs of rupees) अब गूगल के कस्टूमर केयर से नम्बर लेकर अानलाइन बैकिंग की जानकारी लेने वाली वाली महिला के खाते से लाखों रुपए निकाल लिए गए।

जयपुरJul 30, 2020 / 10:54 am

vinod sharma

मोबाइल पर बात करना पड़ा भारी, खाते से लाखों रुपए पार

मोबाइल पर बात करना पड़ा भारी, खाते से लाखों रुपए पार

जयपुर. अानलाइन ठगी की वारदातें करने वाले नित-नए प्रयोगों से लोगों के खाते से रुपए पार कर रहे हैं। (Talking on mobile was huge, account crossed lakhs of rupees) अब गूगल के कस्टूमर केयर से नम्बर लेकर अानलाइन बैकिंग की जानकारी लेने वाली वाली महिला के खाते से लाखों रुपए निकाल लिए गए। पीड़िता ने विशेष अपराध एवं साइबर शाखा ने मामला दर्ज कराके जांच की गुहार लगाई है। जानकारी के अनुसार इंदिरा नगर टोंक रोड निवासी मंजू मेहता ने नेट बैकिंग की सुविधा के लिए गूगल के कस्ट्मर केयर पर सम्पर्क किया, जहां से उसे एक मोबाइल नम्बर मिला। जिस पर पीड़िता ने बातचीत की। इसी दौरान आरोपी ने बात ही बातों में पीड़िता से उसके बैंक खाते तथा अन्य के बारे में जानकारी प्राप्त कर ली। बातचीत के बाद पीड़िता नेट बैकिंग की जानकारी से संतुष्ट हो गई, लेकिन कुछ देर बाद ही खाते से लगभग पांच लाख रुपए पार हो गए। रुपए विल्ड्रोल होने का मैसेज आने पर आनलाइन ठगी की वारदात का पता चला। पीड़िता ने उस नम्बर पर तत्काल फोन किया, लेकिन फोन नम्बर बंद आ रहा है।
इस प्रकार अपना रहे तरीके
लॉक डाउन के बाद से अानलाइन ठगी की वारदातें लगातार सामने आ रही थी। आरोपी विभिन्न प्रकार के तरीके अपनाकर लोगों के खाते से रुपए निकाल रहे हैं। वाट्सएप पर लिंक भेजकर उसे खोलने का आग्रह किया जाता, लिंक को खोलने के बाद ओटीपी नम्बर भी मांग लिए जाते। जो भी आरोपियों के झांसे में आ गया, उसके खाते से रुपए पार हो गए। इस प्रकार के दर्जनों की संख्या में केस थाने व विशेष अपराध एवं साइबर शाखा में दर्ज हो चुके हैं। इसके अलावा गत दिनों फोन पे व पेटीएम को हैक कर रुपए निकालने का मामला भी सामने आया था। रजनी गुप्ता नाम की महिला ने किसी प्रकार का लेन-देन बैंक से नहीं किया, फिर भी खाते से 45 हजार रुपए पार हो गए। जानकारी करने पर पता चला कि फोन पे व पेटीएम हैक कर आरोपियों ने रुपए निकाल लिए। इसके अलावा फोन फे का बार कोड ही अानलाइन स्कैन करके भी रुपए खाते से उड़ाए गए।

सावधानी की जरूरत
अॉनलाइन ठगी की वारदातों से बचने के लिए लोगों को सावधानी की जरुरत है। बैंक प्रबंधन कभी भी फोन पर खाते या एटीएम से संबंधित जानकारी नहीं मांगता है। उसे कुछ काम है तो बैंक ही बुलाता है। इस कारण किसी का भी फोन आने पर बैंक से संबंधित जानकारी नहीं दी जानी चाहिए। इसी प्रकार अनजाने नम्बर से वाट्सएप पर आए लिंक को खोलना ही नहीं चाहिए। क्योंकि इस प्रकार के लिंक को खोलते ही रुपए पार होने की वारदात आए दिन सामने आ रही है। बदमाश गिरोह के रुप में वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। फोन पे या अन्य के पासवर्ड के बारे में किसी से बातचीत नहीं करनी चाहिए। कुछ लोग आपसी बातचीत में फोन पे का पासवर्ड चुरा लेते हैं। इसके बाद बैंक खाते से रुपए उड़ाने की वारदात को अंजाम देते हैं। पुलिस व बैंक के अधिकारी बार-बार निर्देश जारी करते रहते है कि बैंक एटीएम या फोन पे तथा अन्य की जानकारी वे कभी नहीं मांगते हैं। इस कारण मांगने पर किसी अन्य को नहीं बताए। इसके बाद भी लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं।

Home / Jaipur / मोबाइल पर बात करना पड़ा भारी, खाते से लाखों रुपए पार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो