scriptशिक्षक करें छात्र का विकास,नई शिक्षा नीति पर वेबिनार | Teacher should develop student, webinar on new education policy | Patrika News
जयपुर

शिक्षक करें छात्र का विकास,नई शिक्षा नीति पर वेबिनार

नई शिक्षा नीति पर वेबिनारशिक्षक करें छात्र का विकास

जयपुरSep 21, 2020 / 06:58 pm

Rakhi Hajela

 शिक्षक करें छात्र का विकास,नई शिक्षा नीति पर वेबिनार

शिक्षक करें छात्र का विकास,नई शिक्षा नीति पर वेबिनार

नई शिक्षा नीति 2020 में शिक्षक एवं शिक्षक शिक्षा विषय पर श्री अग्रसेन स्नातकोत्तर शिक्षा महाविद्यालय सीटीई केशव विद्यापीठ जामडोली जयपुर में एक वेबिनार का आयोजन किया गया । वेबिनार के मुख्य वक्ता एनसीटीई एनआरसी नई दिल्ली के बीएल भाटिया थे। जिन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति भारतीय संस्कृति सभ्यता से पोषित शिक्षक एवं शिक्षक शिक्षा ही भारत के लिए कल्याणमयी हैं। शिक्षकों का दायित्व है कि वे छात्रों का संपूर्ण विकास करें । शिक्षक नवाचार को अपनाएं और देश के गौरवशाली अतीत को ध्यान में रखते हुए भारतीय सभ्यता संस्कृति का प्रचार प्रसार करें। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय नई दिल्ली के प्रोफेसर आरपी पाठक ने कहा कि शिक्षक और शिक्षार्थी एक अनुशासन व रीति और नीति से कार्य करें तो भारत पुन: विश्व गुरु के स्थान पर प्रतिस्थापित हो पाएगा।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में आरबीएस कॉलेज आगरा प्रोफेसर विनोद कुमार शर्मा ने भी उद्बोधन दिया। उन्होंने कहा कि अध्यापक शिक्षा में दर्शन, मूल्य शिक्षा,आध्यात्मिक शिक्षा, तकनीकी शिक्षा आदि का समावेश होना अति आवश्यक है । पाठ्यक्रम में भारतीयता का भी समावेश होना चाहिए जिसका सराहनीय प्रयास नई शिक्षा नीति 2020 में किया गया है।
कार्यक्रम के डॉ. संजय आचार्य ने भी अपने विचार व्यक्त किए। वेबिनार की अध्यक्षता करते हुए डॉ. रामकरण शर्मा ने की।

Home / Jaipur / शिक्षक करें छात्र का विकास,नई शिक्षा नीति पर वेबिनार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो