scriptशिक्षक व पुलिस भर्ती का इंतजार खत्म, यहां जानें क्या होगाी भर्ती की प्रक्रिया और किस तरह के पूछे जाएंगे सवाल | Teachers-Police recruitment waiting is over Learn recruitment process | Patrika News
जयपुर

शिक्षक व पुलिस भर्ती का इंतजार खत्म, यहां जानें क्या होगाी भर्ती की प्रक्रिया और किस तरह के पूछे जाएंगे सवाल

तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 25,000 व पुलिस में 5,500 पदों पर होनी है भर्ती…

जयपुरOct 10, 2017 / 02:34 pm

dinesh

Police Recruitment
जयपुर। प्रदेश के बीएड व एसटीसी पास अभ्यर्थियों के लिए राहतभरी खबर है। प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के जरिए फरवरी में रीट परीक्षा संभावित है। इसका पिछले दिनों राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने एेलान किया है। भाजपा सरकार के समय में अब तक एक ही रीट परीक्षा हुई है। रीट परीक्षा के आधार पर प्रदेश में 25 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती होनी है। वहीं पुलिस में 55 सौ कांस्टेबलों के पदों पर भर्ती होनी है।
राजस्थान पुलिस ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का संक्षिप्त पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षा में 75 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा में तार्किक योग्यता, सामान्य ज्ञान, राजस्थान का इतिहास, भौगौलिक स्थिति सहित अन्य विषयों से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा ऑनलाइन होगी। कांस्टेबल के लिए पांच किलोमीटर की दौड़ होगी। दौड़ को विभिन्न समय में पूरा करने पर अलग-अलग अंक मिलेंगे। वहीं अंतिम चरण में मेडिकल होगा। लगभग 5500 पदों पर होने वाली भर्ती के आवेदन की तिथि भी विभाग जल्द घोषित करेगा। इस भती का प्रदेश के युवााओं को काफी दिनों से इंतजार था। भर्ती की घोषणा के साथ युवा तैयारी में जुट गए है। पुरानी भर्तियों में शारीरिक दक्षता परीक्षा के दौरान युवाओं को हुई कठिनाइयों को देखते हुए इस बार शारीरिक दक्षता परीक्षा में पुलिस मुख्यालय ने कुछ बदलाव किए है।
किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे
एक्सपर्ट ने बताया कि बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र में लेवल एक के अभ्यर्थियों को 6 से 11 आयु के व लेवल दो के अभ्यर्थियों को 11 से 14 आयु के बच्चों के पठन एवं पाठन के स्तर से संबंधित शैक्षणिक मनोविज्ञान, विद्यार्थियों के विविध मानसिक स्तर उनकी आवश्यकता, उनसे अंतक्रिया व अच्छे शिक्षक के गुण एवं विशेषता आदि के बारे में समझ को परखने वाले प्रश्न पूछे जाएंगे। भाषा एक के प्रश्न पत्र में भाषा से सम्बंधित निपुणता की जांच हेतु तथा भाषा दो के प्रश्न पत्र में भाषा की सामान्य समझ सम्प्रेषण तथा उसकी बोधन क्षमता की परख हेतु प्रश्न पूछे जाएंगे।
रीट का प्रस्तावित पाठ्यक्रम
लेवल प्रथम- कक्षा 1 से 5
योग्यता…कक्षा बारहवीं पास बीएसटीसी
प्रश्न पत्र 150 अंकों का होगा और 5 खण्डों में होगा।


खण्ड 1… बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र
खण्ड 2… भाषा प्रथम का होगा। इसमें हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दु, सिंधी, गुजराती व पंजाबी में से किसी एक का चयन करना होगा।
खण्ड 3… भाषा द्वितीय का होगा। इसमें हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दु, सिन्धी, गुजराती व पंजाबी में से किसी एक का चयन करना होगा।
खण्ड 4… गणित खण्ड
खण्ड 5… पर्यावरण अध्ययन
प्रश्नों का स्तर कक्षा एक से पांच के राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर होगा। लेकिन प्रश्नों का कठिनाई स्तर सैकण्डरी होगा।

लेवल द्वितीय- कक्षा 6 से 8
योग्यता…स्नातक के साथ बीएड
प्रश्न पत्र 150 अंकों का होगा और 4 खण्डों में होगा।

खण्ड 1… बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र
खण्ड 2… भाषा प्रथम का होगा। इसमें हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, संस्कृत, गुजराती व पंजाबी में से किसी एक का चयन करना होगा।
खण्ड 3… भाषा द्वितीय का होगा। इसमें हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दु, सिन्धी, गुजराती व पंजाबी में से किसी एक का चयन करना होगा।
खण्ड 4… कला स्नातक अभ्यर्थियों से सामाजिक अध्ययन तथा विज्ञान स्नातक अभ्यर्थियों से गणित व विज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे।
प्रश्नों का स्तर कक्षा छह से आठ के राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर होगा। लेकिन प्रश्नों का कठिनाई स्तर सीनियर सैकण्डरी स्तर होगा।

307 पदोंं पर है भर्ती
आरआरबी जयपुर ने रेलवे में 307 पदों के लिए भर्ती की प्रकिया शुरू कर दी है। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) जयपुर की ओर से जीडीसीई 2017 आयोजित कराई जाएगी। यह भर्ती स्टेनोग्राफर, स्टाफ नर्स, स्टेशन मास्टर, गुड्स गार्ड, जूनियर इंजीनियर, फार्मासिस्ट, कॉमर्सियल क्लर्क, टिकट एग्जामिनर, तकनीशियन, असिस्टेंट लोको पायलट और क्लर्क कम टाइपिस्ट के पदों पर होगी। आवेदन १२ अक्टूबर तक जमा होंगे।
महत्वपूर्ण प्रश्न
– राजस्थान में डाकण प्रथा पर रोक सर्वप्रथम कहांलगाई गई – उदयपुर
– जयपुर शहर को गुलाबी रंग से रंगवाने का श्रेय किस शासक को दिया जाता है – रामसिंह द्वितीय
– अजमेर आने वाला प्रथम अंग्रेज था – सर टॉमस रो
– नाथद्वारा में प्रतिष्ठित श्रीनाथ जी की मूर्ति औरंगजेब के समय कहाँ से लाई गई – वृंदावन
– राजस्थान की नौकरशाही व्यवस्था के पदसोपान में सर्वोच्च अधिकारी है – मुख्य सचिव
– अलाऊद्दीन खिलजी की जालौर विजय के समय वहाँ का शासक कौन था – कान्ड़देव
– आबू के परमारों की प्राचीन राजधानी थी – चन्द्रावती
– राजस्थान में अरावली पर्वतमाला की दिशा है – दक्षिण-पश्चिम से उत्तर-पूर्व
– राजस्थान में 2001-2011 में दशाब्दी जनसंख्या वृद्धि का प्रतिशत क्या है – 21.3 प्रतिशत
– राजस्थान में प्रथम सीमेंट उद्योग कहाँ स्थापित किया गया – लाखेरी (बूंदी)
– मेवाड़ के महाराणा कुम्भा को कितने दुर्ग बनाने का श्रेय दिया जाता है – 32
– अजमेर के तारागढ़ दुर्ग को किस अन्य नाम से जाना जाता है – गढ़बिठली
– निहालचन्द का सम्बन्ध राजस्थान की किस चित्रकला शैली से है – किशनगढ़
आईटीबीपी में 62 हेड कांस्टेबल
आईटीबीपी में 62 हेड हांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। युवा 13 नवम्बर तक आवेदन कर सकते है। परीक्षा 3 चरणों में होगी।

आईआईटी खड़ग़पुर में भर्ती
यहां डिप्टी चीफ सिस्टम मैनेजर सहित कई पदों पर भर्ती होगी। ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन 16 अक्टूबर तक सकते है।
इरकॉन में भी नौकरी का मौका
इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड ने 146 पदों पर भर्ती होगी। इरकॉन ने वर्क इंजीनियर और साइट सुपरवाइजर के लिए आवेदन मांगे है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो