scriptTeachers Training : भूखे पेट क्लास लेने नहीं जाए टीचर्स | Teachers Training JECRC Sitapura Webinaar Satish Kumar | Patrika News
जयपुर

Teachers Training : भूखे पेट क्लास लेने नहीं जाए टीचर्स

जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी की ओर से टीचर्स में ऑफलाइन और ऑनलाइन पढ़ाने की क्ववालिटी, आधुनिक कौशल और रोचकता बढ़ाने पर वेबिनार

जयपुरJul 20, 2020 / 09:50 pm

surendra kumar samariya

Teachers Training : भूखे पेट क्लास लेने नहीं जाए टीचर्स

Teachers Training : भूखे पेट क्लास लेने नहीं जाए टीचर्स

जयपुर

अक्सर टीचर्स बिना लंच, ब्रेकफास्ट के ही क्लास लेने चले जाते है। ये बिल्कुल गलत है। भूखे पेट से टीचर की क्षमता में 90 प्रतिशत से भी अधिक कमी आ जाती है। ऐसे में टीचर का पेट उनके दिमाग को भी प्रभावित करता है। इसका सीधा असर स्टूडेंट पर पड़ता है। इसलिए कभी भी खाली पेट क्लास में नहीं जाए।
यह कहना है एफडीपी ट्रेनर सतीश कुमार का। उन्होंने जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी ( JECRC University Jaipur )
की ओर से टीचर्स में ऑफलाइन और ऑनलाइन पढ़ाने की क्ववालिटी, आधुनिक कौशल को और रोचकता बढ़ाने के हुए वेबिनार में विचार रखे। ऑनलाइन एक्टिविटी कराकर उन्हें प्रशिक्षित किया।
यूनिवर्सिटी के वाइस चेयरपर्सन अर्पित अग्रवाल ने बताया कि एस्सेंस नाम से फैकल्टी डवलपमेंट प्रोग्राम की शुरुआत की है। इसमें टीचर्स को सर्टिफाइड और अनुभवी ट्रेनर से प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। इससे ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में पढ़ाते हुए बच्चे बोर न हों।
आईआईएम इंदौर के डायरेक्टर हिमांशु राय ने टीचर्स को महाभारत ( Mahabharat ) से सीख लेने को कहा। महाभारत की घटनाओं के जरिए टीचर्स की कार्यशैली और निर्णय लेने की क्षमता से जोडा। टीचर्स को भी अर्जुन की तरह ही अपने विषय में पारंगत होना चाहिए।

Home / Jaipur / Teachers Training : भूखे पेट क्लास लेने नहीं जाए टीचर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो