scriptशिक्षा के क्षेत्र में योगदान देने वाले शिक्षक होंगे सम्मानित | Teachers who contribute in the field of education will be honored | Patrika News
जयपुर

शिक्षा के क्षेत्र में योगदान देने वाले शिक्षक होंगे सम्मानित

शिक्षा विभाग ने मांगे ऑनलाइन आवेदनप्रदेश में 1101 शिक्षक होंगे सम्मानिततीन स्तर पर आयोजित होगा समारोह

जयपुरAug 08, 2020 / 11:13 am

Rakhi Hajela

शिक्षा के क्षेत्र में योगदान देने वाले शिक्षक होंगे सम्मानित

शिक्षा के क्षेत्र में योगदान देने वाले शिक्षक होंगे सम्मानित

हर साल की तरह इस बार फिर प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले शिक्षकों का शिक्षा विभाग सम्मान करेगा। इस बार पूरे प्रदेश में कुल 1101 शिक्षकों का सम्मान किया जाएगा। विभाग ने शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। सम्मान समारोह तीन स्तर ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर होगा। हर ब्लॉक से तीन शिक्षकों को ब्लॉक स्तरीय सम्मान समारोह में सम्मानित किया जाएगा। इसी प्रकार जिला स्तरीय समारोह में भी हर जिले से तीन शिक्षक सम्मानित होंगे। शिक्षक स्वयं ऑनलाइन आवेदन शॉला दर्पण पोर्टल के माध्यम से कर सकेंगे। उच्च प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत शारीरिक शिक्षक कक्षा 6 से आठवीं के वर्ग और माध्यमिक उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शारीरिक शिक्षक कक्षा 9 से 12 के वर्ग में 15 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे।
ऐसे होगा चयन
नई शिक्षक सम्मान योजना के तहत आवेदित शिक्षकों में से ब्लॉक स्तर पर श्रेणी वार तीन तीन शिक्षकों कक्षा एक से पांचवीं को पढ़ाने वाले तीन, कक्षा 6 से 8वीं को पढ़ाने वाले तीन और कक्षा 9 से12वीं को पढ़ाने वाले तीन शिक्षकों का चयन किया जाएगा। यानी ब्लॉक स्तर पर कुल 2709 शिक्षकों की सूची तैयार होगी।
ब्लॉक स्तर पर चिह्नित शिक्षकों में से हर वर्ग से उच्च वरीयता वाले दो दो शिक्षकों के नाम जिला स्तर पर भेजे जाएंगे। इस प्रकार जिला स्तर पर 1806 नाम चिह्नित होंगे। इन 1806 में से हर जिले से तीन हर श्रेणी के तीन नाम यानी कुल 297 नाम राज्य स्तर पर भेजे जाएंगे।
राज्य स्तर पर प्राप्त 297 प्रस्तावों में से हर श्रेणी का एक प्रस्ताव यानी कुल 99 प्रस्ताव राज्य स्तरीय समारोह के लिए चयनित होंगे, शेष 198 अचयनित फिर से अपने अपने जिलों में भेजे जाएंगे जिनका अंकन जिले और ब्लॉक पर हो चुका है।
जिला स्तर पर राज्य स्तर से लौटाए गए 198 और पूर्व में नहीं भेजे गए 1509 यानी कुल 1707 आवेदनों में से उच्च वरीयता वाले तीन आवेदन, हर श्रेणी से एक एक यानी कुल 99 जिला स्तर पर शिक्षक सम्मान के लिए चयनित किए जाएंगे और शेष 1608 आवेदन ब्लॉक स्तर पर लौटाए जाएंगे जिनमें से हर श्रेणी में अब ब्लॉक स्तर पर शेष रहे आवेदनों में से उच्च वरीयता वाले एक एक यानी कुल 903 शिक्षकों को ब्लॉक स्तरीय समारोह में सम्मानित किया जाएगा।
यह होनी चाहिए आवेदक की पात्रता
: नियमित कार्यरत शिक्षक और संस्था प्रधान को न्यूनतम तीन साल का अनुभव होना जरूरी।
: किसी प्रकार की विभागीय जांच लंबित नहीं हो।

यह मिलेगा पुरस्कार
ब्लॉक स्तर पर प्रति शिक्षक 5100 रुपए और प्रमाण पत्र
जिला स्तर पर प्रति शिक्षक 11000 रुपए और प्रमाण पत्र
राज्य स्तर पर प्रति शिक्षक 21000 रुपए और प्रमाण पत्र
पुरस्कृत किए जाने वाले शिक्षकों की कुल संख्या
विभिन्न स्तरों पर होने वाले शिक्षक सम्मान समारोह में पूरे राज्य में कुल 1101 शिक्षकों को पुरस्कृत किया जाएगा
: ब्लॉक स्तर पर कुल पुरस्कृत शिक्षकों की संख्या : 903
: जिला स्तर पर कुल पुरस्कृत शिक्षकों की संख्या : 99
: राज्य स्तर पर कुल पुरस्कृत शिक्षकों की संख्या : 99

Home / Jaipur / शिक्षा के क्षेत्र में योगदान देने वाले शिक्षक होंगे सम्मानित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो