scriptप्रदेश में शिक्षकों की उपस्थिति होगी ऑनलाइन | Teachers will be present online in the state | Patrika News
जयपुर

प्रदेश में शिक्षकों की उपस्थिति होगी ऑनलाइन

प्रदेश में शिक्षकों (Teachers) और स्कूलों में कार्यरत शिक्षा विभागीय कार्मिकों (Education Departmental Personnel) को अब शीघ्र ही ऑनलाइन उपस्थिति (online presence) दर्ज करवानी होगी। इस प्रारूप में शिक्षकों के लिए उपस्थिति दर्ज करवाने के साथ ही शाला दर्पण पोर्टल (Shala Darpan Portal) में अवकाश के लिए आवेदन करने का विकल्प भी जोड़ा गया है।

जयपुरJan 06, 2020 / 11:06 pm

vinod

प्रदेश में शिक्षकों की उपस्थिति होगी ऑनलाइन

प्रदेश में शिक्षकों की उपस्थिति होगी ऑनलाइन

– शाला दर्पण पोर्टल में अवकाश के लिए आवेदन और उपस्थिति का विकल्प

बीकानेर। प्रदेश में शिक्षकों (Teachers) और स्कूलों में कार्यरत शिक्षा विभागीय कार्मिकों (Education Departmental Personnel) को अब शीघ्र ही ऑनलाइन उपस्थिति (online presence) दर्ज करवानी होगी। शिक्षा निदेशक के निर्देश पर ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करवाने के लिए प्रारूप भी तैयार कर लिया गया है। इस प्रारूप में शिक्षकों के लिए उपस्थिति दर्ज करवाने के साथ ही शाला दर्पण पोर्टल (Shala Darpan Portal) में अवकाश के लिए आवेदन करने का विकल्प भी जोड़ा गया है। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार यह व्यवस्था अगले सप्ताह तक शुरू हो जाएगी। इस व्यवस्था के अनुसार शिक्षकों व कार्मिकों की उपस्थित रजिस्टर में तो दर्ज होगी, लेकिन साथ ही अनुपस्थित, अवकाश पर और उपस्थित शिक्षकों व कार्मिकों की सूचना ऑनलाइन शाला दर्पण पोर्टल भी दर्ज की जाएगी।
दूसरी तरफ तकनीकी खामियों के कारण कुछ शिक्षक ऑफ लाइन है, पार्टल पर ऑनलाइन नहीं होने के उन्हें वेतन के लिए चक्कर काटने पड़ रहे हैं। गौरतलब है कि बीते माह बीकानेर में हुए संस्था प्रधान संवाद कार्यक्रम के दौरान शिक्षा मंत्री ने जनवरी माह से शिक्षकों व शिक्षा विभागीय कार्मिकों की ऑन लाइन उपस्थिति दर्ज करवाने व्यवस्था लागू करने की घोषणा की थी।
जल्द ही जारी होंगे आदेश
शिक्षकों व शिक्षा विभागीय कार्मिकों की ऑनलाइन उपस्थित को लेकर प्रारूप तैयार है और शीघ्र ही इसके आदेश भी जारी कर दिए जाएंगे।
-नूतन बाला कपिता, संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा
जिला शिक्षा अधिकारियों की 9 को बैठक
बीकानेर। माध्यमिक शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता 9 जनवरी को प्रदेश के सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी व मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। निदेशालय के प्रशासनिक भवन में रखी इस बैठक में 33 मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक व ३३ मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी शामिल होंगे। निदेशक सभी जिलों के प्रकरणों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।
बैठक में मुख्य रूप से अनुकम्पा नियुक्ति प्रकरणों की प्रगति, परीक्षा परिणाम उन्नयन के नवाचार, कार्य योजनाओं का क्रियान्वयन, मान्यता व क्रमोन्नति के प्रकरण, बकाया एसीसी, स्थायीकरण, अवकाश, पेंशन, छात्रवृत्ति संबंध मामलों आदि पर चर्चा की जाएगी।

Home / Jaipur / प्रदेश में शिक्षकों की उपस्थिति होगी ऑनलाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो