scriptदस हजार से अधिक प्रवासी राजस्थानी जयपुर पहुंचे | ten thousand migrant Rajasthanis reach Jaipur | Patrika News
जयपुर

दस हजार से अधिक प्रवासी राजस्थानी जयपुर पहुंचे

अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि वंदे भारत मिशन ( Vanda India Mission ) व चार्टर फ्लाइटों के माध्यम से 30 जून तक 63 फ्लाइट से 9600 से अधिक प्रवासी राजस्थानी ( migrant Rajasthanis ) जयपुर आ गए हैं। विदेशों से आने वाले प्रवासियों के संस्थागत क्वारंटाइन ( quarantine centers ) के लिए जयपुर में चिन्हित 40 होटलों व जयपुर विकास प्राधिकरण के क्वारंटाइन सेंटर के साथ ही अब दौसा, सीकर, झुन्झुनू, चुरु और नागौर में भी क्वारंटाइन सेंटर चिन्हित करने के निर्देश दिए गए हैं।

जयपुरJul 01, 2020 / 07:54 pm

Narendra Singh Solanki

दस हजार से अधिक प्रवासी राजस्थानी जयपुर पहुंचे

दस हजार से अधिक प्रवासी राजस्थानी जयपुर पहुंचे

जयपुर। अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि वंदे भारत मिशन व चार्टर फ्लाइटों के माध्यम से 30 जून तक 63 फ्लाइट से 9600 से अधिक प्रवासी राजस्थानी जयपुर आ गए हैं। विदेशों से आने वाले प्रवासियों के संस्थागत क्वारंटाइन के लिए जयपुर में चिन्हित 40 होटलों व जयपुर विकास प्राधिकरण के क्वारंटाइन सेंटर के साथ ही अब दौसा, सीकर, झुन्झुनू, चुरु और नागौर में भी क्वारंटाइन सेंटर चिन्हित करने के निर्देश दिए गए हैं।
एसीएस उद्योग डॉ. अग्रवाल ने बताया कि उदयपुर संभाग के प्रवासी राजस्थानियों की फ्लाइट को सीधे ही उदयपुर लैण्ड कराने का प्रस्ताव हैं। वहीं उदयपुर संभाग के प्रवासियों को उदयपुर, राजसमंद, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा और चित्तोडगढ़ जयपुर से रोडवेज की बसों से भेजा जा रहा है। इन प्रवासियों की संबंधित जिलों में क्वारंटाइन व्यवस्था की संभागीय आयुक्त उदयपुर विकास भाले मोनेटरिंग कर रहे हैं। उदयपुर संभाग के सभी जिलों में संस्थागत क्वारंटाइन की आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के साथ ही करीब एक हजार प्रवासियों को संस्थागत क्वारंटाइन कराया जा रहा है।
तीन चार्टर फ्लाइटस में रस अल खैमाह की फ्लाइट से 200, कुवेत की दो फ्लाइट से 145 और 177 प्रवासी राजस्थानी आए हैं, वहीं वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से आने वाली फ्लाइट में दो बच्चों सहित 182 प्रवासी राजस्थानी जयपुर आ रहे हैं। जयपुर एयरपोर्ट में फ्लाइट के आते ही हेल्थ प्रोटोकाल की पालना करते हुए 20-20 की संख्या में लाने, लगेज सहित सेनेटाइज करने, थर्मल स्केनिंग, मेडिकल चैक अप, इमिग्रेशन आदि के बाद संस्थागत क्वारंटाइन के लिए भेजा जा रहा है। अन्य जिलों के प्रवासियों को रोडवेज की बसों से भिजवाया जा रहा है। एयरपोर्ट पर चाय, काफी, पानी की व्यवस्था के साथ ही बसोंं में भी आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। एयरपोर्ट में फ्लाइट के आने के समय अधिकारियों की टीम मुस्तेद रहती है।

Home / Jaipur / दस हजार से अधिक प्रवासी राजस्थानी जयपुर पहुंचे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो