scriptजांच कमेटी ने मांगी राजस्थान विश्वविद्यालय के शिक्षकों और विद्यार्थियों की अटेंडेंस रिपोर्ट | The inquiry committee asked for attendance report of teachers and stud | Patrika News
जयपुर

जांच कमेटी ने मांगी राजस्थान विश्वविद्यालय के शिक्षकों और विद्यार्थियों की अटेंडेंस रिपोर्ट

लेकिन बायोमेट्रिक अटेंडेंस का रिकार्ड ही नहीं,रजिस्टर की हाजिरी से करेंगे खानापूर्ति

जयपुरNov 16, 2019 / 11:42 am

HIMANSHU SHARMA

Applications for the examination of Rajasthan University will be fille

Applications for the examination of Rajasthan University will be fille

जयपुर
राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति प्राे. आर के कोठारी के खिलाफ मिली शिकायतों की जांच कर रही कमेटी ने शिक्षकों और विद्यार्थियों की अटेंडेंस रिपोर्ट मांगी है। जिसके बाद विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार हरफूल यादव ने विश्वविद्यालय के सभी विभागों और महाविद्यालयों से उनकी कक्षा का टाइम टेबल और सभी विद्यार्थियों के साथ कार्यरत शिक्षकों की अटेंडेंस रिपोर्ट उपलब्ध करवाने को कहा हैं। लेकिन यह रिपोर्ट जांच कमेटी को उपलब्ध करवाना सिर्फ एक खानापूर्ति ही होगा। क्योकि विश्वविद्यालय में लगी बायोमेट्रिक मशीन सिर्फ दिखावे की हैं। जिनमें शिक्षक और कर्मचारी या तो हाजिरी नहीं करते है और अगर करते भी है तो उनकी तनख्वाह सिर्फ रजिस्टर में की गई हाजिरी से ही मिलती हैं। वहीं विद्यार्थियों की हाजिरी भी रजिस्टर में ही होती है ऐसे में रजिस्टर की हाजिरी उपलब्ध करवाने में किसी भी तरह के रिकॉर्ड में विश्वविद्यालय आसानी से हेरफेर कर लेगा। जांच कमेटी ने इस शैक्षणिक सत्र 2019.20 में सभी शिक्षकों और विद्यार्थियों की हाजिरी का रिकॉर्ड मांगा हैं। संभागीय आयुक्त केसी वर्मा की अध्यक्षता में बनी जांच कमेटी इससे पहले विश्वविद्यालय के कुलपति की जांच के कई दस्तावेज ले चुकी हैं। जिसके बाद यह अटेंडेंस रिपोर्ट मांगी हैं।
रजिस्टर और बायोमेट्रिक की हुआ मिलान तो खुलेगी पोल
राजस्थान विश्वविद्यालय के शिक्षकों की हाजिरी का अगर रजिस्टर और बायोमेट्रिक की हाजिरी से मिलान हुआ तो फर्जीवाड़े की पोल खुल सकती हैं। विश्वविद्यालय के जानकार सूत्रों की माने तो कई शिक्षक संबंधित विभाग के हैड या प्राचार्य को लिखित में अवकाश के लिए आवेदन कर अवकाश पर चले जाते हैं। लेकिन फिर अवकाश से लौटकर रजिस्टर में आकर हस्ताक्षर कर अवकाश के दिन के भी हस्ताक्षर कर अपनी हाजिरी पूरी कर लेते हैं। लेकिन जांच की जाए तो अवकाश पर गए दिनों की उनकी हाजिरी बायामेट्रिक मशीन में दर्ज नहीं होती हैं। अवकाश से लौटने के बाद अपने अवकाश का प्रार्थना पत्र वापस लेकर रजिस्टर में हाजिरी कर लेते हैं। लेकिन रजिस्टर की हाजिरी से तनख्वाह बनने के कारण पकड़ में नहीं आते हैं।अगर बायोमेट्रिक मशीन में रोजाना एक बार होने वाली हाजिरी और रजिस्टर की हाजिरी का मिलान किया जाए तो यह गड़बड़ पकड़ में आ सकती हैं।

Home / Jaipur / जांच कमेटी ने मांगी राजस्थान विश्वविद्यालय के शिक्षकों और विद्यार्थियों की अटेंडेंस रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो