scriptसूरज की रोशनी बुझाएगी खेतों की प्यास, 10 हजार सोलर कनेक्शन होंगे जारी | The light of the sun will quench the thirst of fields | Patrika News
जयपुर

सूरज की रोशनी बुझाएगी खेतों की प्यास, 10 हजार सोलर कनेक्शन होंगे जारी

सूरज की रोशनी बुझाएगी खेतों की प्यास, 10 हजार सोलर कनेक्शन होंगे जारी

जयपुरApr 28, 2018 / 05:48 pm

Ashish Sharma

solar
जयपुर
राजस्थान में चुनावी साल में सरकार किसानों को खुश करने में पूरी तरह से जुट गई है। एक साल इंतजार के बाद अब जल्द ही किसानों के खेतों में सौर उर्जा से सिंचाई हो सकेगी। राज्य में किसानों को कृषि कार्य के लिए करीब 10 हजार सोलर पंप कनेक्शन दिए जाएंगे। इसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। मानसून आने से पहले किसानों को सोलर पंप दे दिए जाएंगे। इस साल सरकार ने बजट में सोलर पंप के लिए करीब 165 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।
दरअसल,सरकार ने पिछले साल सोलर पंप कनेक्शन जारी करने का जिम्मा उद्यानिकी विभाग से छीन कर विद्युत विभाग को दे दिया था। विद्युत विभाग को सौंपने के बाद टेंडर प्रक्रिया में सामने आई गड़बड़ी के बाद मामला कोर्ट में चला गया और वित्तीय वर्ष 2017—18 में एक भी किसान को सोलर पंप कनेक्शन नहीं मिल सका था। चुनावी साल को देखते हुए सरकार ने किसानों को खुश करने के लिए सोलर पंप कनेक्शन जारी करने का जिम्मा फिर से उद्यानिकी विभाग को सौंपा है। उद्यानिकी निदेशालय स्तर इस पर काम कर रहा है। सोलर पम्प कनेक्शन पर साधारण किसान को 50 प्रतिशत और बिजली कनेक्शन सरेंडर करने वाले किसान को 70 फीसदी अनुदान दिया जाता है। किफायती होने के कारण किसानों का सोलर पम्प के प्रति रुझान बढ रहा है। विभाग में 13 हजार आवेदन पहले से ही लंबित पड़े हुए हैं। जबकि नए आवेदन भी अच्छी संख्या में आ रहे हैं।
टेंडर में हुई गड़बड़ी
उद्यानिकी से विद्युत विभाग को जिम्मा सौंपने के बाद हुए टेंडरों में सामने आई गड़बड़ी के बाद मामला कोर्ट में चला गया। ऐसे में वित्तीय वर्ष 2017-18 में एक भी किसान को सोलर पम्प कनेक्शन नहीं मिल पाया। किसानों की परेशानी को देखते हुए सरकार ने अपनी भूल सुधार की है। जिम्मेदारी मिलने के बाद कृषि एवं उद्यानिकी विभाग ने बड़े स्तर पर सोलर पम्प कनेक्शन जारी करने की तैयारी कर ली है। कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी का कहना है कि इस सम्बन्ध में आदेश जारी कर टेंडर किए जा चुके हैं और लक्ष्य हासिल करने की पूरी कोशिशें की जाएगी।
फर्म की होगी जिम्मेदारी
विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बार-बार टेंडरों के चलते सोलर पंप की लागत में पिछले साल के मुकाबले 25 प्रतिशत तक की कमी आई है। पांच एचपी का एसी सोलर कनेक्शन अब तीन लाख पांच हजार और डीसी कनेक्शन 3 लाख 44 हजार में दिया जाएगा। जबकि 3 हॉर्स पॉवर का एसी कनेक्शन 2 लाख 25 हजार और डीसी कनेक्शन 2 लाख 52 हजार में उपलब्ध होगा। इन सोलर कनेक्शन का जहां बीमा होगा वहीं 5 साल तक मेंटीनेंस की जिम्मेदारी भी फर्म की होगी।

Home / Jaipur / सूरज की रोशनी बुझाएगी खेतों की प्यास, 10 हजार सोलर कनेक्शन होंगे जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो