scriptयूजीसी का नाम परिवर्तित होगा, दायित्व वहीं रहेंगे.प्रो.डीपी सिंह | The name of the UGC will change, the liability will remain there. | Patrika News
जयपुर

यूजीसी का नाम परिवर्तित होगा, दायित्व वहीं रहेंगे.प्रो.डीपी सिंह

सिर्फ बदल सकती है फंडिंग व ग्रांटस की व्यवस्था

जयपुरJul 09, 2018 / 11:11 am

HIMANSHU SHARMA

ugc

The name of the UGC will change, the liability will remain there.

जयपुर
मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी को ख़त्म करने की दिशा को लेकर यूजीसी अध्यक्ष प्रो.डीपी सिंह ने कहा है कि यूजीसी का सिर्फ नाम परिवर्तित होगा बल्कि दायित्व वहीं रहेंगे। मंत्रालय की ओर से हायर एजुकेशन कमीशन ऑफ़ इंडिया बिल 2018 का मसौदा पेश किए जाने के मामले में यूजीसी अध्यक्ष प्रो.डीपी सिंह ने कहा कि हालांकि यूजीसी का कार्य क्षेत्र बहुत बढ़ गया है। इसलिए कोई नई व्यवस्था की जा रही है। लेकिन यूजीसी के काम में कोई परिवर्तन नहीं होगा। यह बात उन्होंनें शैक्षिक मंथन संस्थान की ओर से शास्त्री नगर स्थित विज्ञान पार्क में आयोजित हुए उच्च शिक्षा में नैतिकता एवं कार्य संस्कृति विषय पर हुई संगोष्ठी में भाग लेने के दौरान कही। यूजीसी अध्यक्ष ने स्पष्ट किया कि अभी मसौदे को लेकर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। लेकिन देश के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में टीचर्स ट्रेनिंग, करिकुलम, डवलमेंट,प्रमोशन,शिक्षा की गुणवत्ता आदि का काम यूजीसी ही देखेगी। यूजीसी एक अपेक्स थिंक टैंक है जो पूरे देश के विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में गुणवत्ता युक्त शिक्षा व संस्कारी शिक्षा देने की व्यवस्था करती है। वहीं हायर एजुकेशन कमीशन ऑफ़ इंडिया को लेकर सिंह ने कहा कि संस्था चाहे कोई भी, उसका कोई भी नाम हो लेकिन उसे उच्च शिक्षा को लेकर विस्तार से सोचने की जरूरत है। गहन चिंतन की जरूरत है कि हमारे देश के विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में विद्यार्थियों को क्ववालिटी शिक्षा कैसे मिले। क्योकि हमारे सामने विश्व के क्षेत्र में चुनौती है कि हम यह तय करें कि क्वालिटी एज्यूकेशन के पैरामिटर्स क्या होने चाहिए। कार्य संस्करति क्या होनी चाहिए और संस्कार युक्त शिक्षा कैसे दी जा सकती है।
रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम की दिशा में यूजीसी ने किया प्रयास
यूजीसी अध्यक्ष से जब पूछा गया कि ऐसे पाठयक्रम नहीं है जो रोजगार उपलब्ध करवा सकें तो अध्यक्ष ने कहा कि यूजीसी ने रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम की दिशा में बहुत प्रयास किया है। जिसमें शिक्षण संस्थानों में ऐसे ऐड आॅन कोर्स शुरू किए है जो विद्यार्थी बैचलर डिग्री के साथ कर सकता है और उसे रोजगार के अवसर मिल सकते है। वहीं मिनिस्टर आॅफ स्किल डवलपमेंट के साथ मिलकर स्किल कोर्स शुरू किए है। कम्यूनिटी कॉलेज,दीनदयाल कौशल केंद्र,वाकेशनल कोर्स शुरू किए है जो युवाओं को रोजगार दिला रहे है।

Home / Jaipur / यूजीसी का नाम परिवर्तित होगा, दायित्व वहीं रहेंगे.प्रो.डीपी सिंह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो