scriptप्रदेश में पुलिस निर्माण को मिलेगी गति | The speed of police construction in the state | Patrika News
जयपुर

प्रदेश में पुलिस निर्माण को मिलेगी गति

पुलिस आवासन एवं निर्माण निगम का मामला , दो नई आॅपरेशन विंग की जाएगी स्थापित

जयपुरMay 04, 2018 / 10:04 pm

Vishnu Sharma

Damaged construction in the Prime Minister's house wall collapsed in the windstorm

Damaged construction in the Prime Minister’s house wall collapsed in the windstorm

जयपुर /
प्रदेश में चल रहे पुलिस निर्माण कार्यों को अब गति मिलेगी। राज्य सरकार ने राजस्थान पुलिस आवासन एवं निर्माण निगम की दो नई आॅपरेशन विंग गठित की है।
ये विंग उदयपुर और कोटा रेंज में स्थापित की जाएगी।
प्रदेश में पुलिस थानों, आवास, कार्यालय, बैरक आदि के निर्माण के लिए राजस्थान पुलिस आवासन एवं निर्माण निगम गठित किया हुआ है। पहले पुलिस में निर्माण के काम पीडब्ल्यूडी, राजस्थान सड़क विकास निगम आदि एजेंसियां करती थी, लेकिन पुलिस आवासन एवं निर्माण निगग के गठन के बाद सारा काम इसके जिम्मेद सुपुर्द कर दिया गया। प्रदेश में पुलिस निर्माण के विस्तार को देखते निगम का काम पूरा नहीं पड़ रहा है। ऐसे में पुलिस मुख्यालय ने राज्य सरकार ने दो नई आॅपरेशन विंग के गठन का प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाया।
इन पदों को दी मंजूरी…
पुलिस ने इन दोनों आॅपरेशन यूनिट के लिए पदों के सृजन का प्रस्ताव गृह विभाग को भेजा था। वित्त विभाग की सहमति के बाद गृह विभाग ने आदेश जारी किए। आदेश के अनुसार प्रत्येक विंग के लिए डिप्टी जनरल मैनेजर सिविल, मैनेजर सिविल, मैनेजर इलेक्ट्रिकल, सहायक लेखाधिकारी, चपरासी तथा कम्प्यूटर आॅपरेटर के पद सृजित किए गए हैं।
नई विंग के गठन में शर्तें …

पुलिस आवासन एवं निर्माण निगम में नई आॅपरेशन विंग के गठन के साथ ही वित्त विभाग ने कुछ शर्तें भी लगाई है। डिप्टी जनरल मैनेजर सिविल, मैनेजर सिविल, मैनेजर इलेक्ट्रिकल, सहायक लेखाधिकारी के पद प्रतिनियुक्ति या रिटायर कर्मचारियों से भरे जाएंगे। इनके अलावा चपरासी और कम्प्यूटर आॅपरेटर की सेवाएं आउटसोर्सिंग से ली जाएगी। इसमें नियमों व निर्धारित प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
बड़ी तादाद में होने हैं निर्माण ..
राजस्थान पुलिस में आने वाले दिनों में बड़ी तादाद में निर्माण होने हैं। पुलिस में विभिन्न जगहों पर आवास, थाना भवन, बैरक सहित अन्य निर्माण किए जाएंगे। इनके लिए बजट भी जारी हो चुका है। ऐसे में नई विंग के गठन के बाद इन निर्माण कार्यों में तेज आएगी। पुलिस को भी निर्माण के दौरान स्वीकृति के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

Home / Jaipur / प्रदेश में पुलिस निर्माण को मिलेगी गति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो