scriptराज्य में अब तक औसत रूप से हुई 446 एमएम से ज्यादा बारिश | The state has received more than 446 mm rainfall on an average so far | Patrika News
जयपुर

राज्य में अब तक औसत रूप से हुई 446 एमएम से ज्यादा बारिश

राज्य में हाल ही में कई जिलों में मानसून ( monsoon ) की मेहरबानी के बाद अब प्रदेश औसत रूप से सामान्य बारिश वाली श्रेणी ( normal rainfall category ) में आ गया है

जयपुरAug 31, 2020 / 04:29 pm

Ashish

The state has received more than 446 mm rainfall on an average so far

राज्य में अब तक औसत रूप से हुई 446 एमएम से ज्यादा बारिश

जयपुर
Meteorological Department : राज्य में हाल ही में कई जिलों में मानसून ( monsoon ) की मेहरबानी के बाद अब प्रदेश औसत रूप से सामान्य बारिश वाली श्रेणी ( normal rainfall category ) में आ गया है जबकि पिछले सप्ताह तक राज्य सामान्य श्रेणी की अपेक्षित औसत बरसात के आंकड़ों में पिछड़ा हुआ था। वहीं, मौसम विभाग की ओर से एक सितंबर को राज्य के करीब 13 जिलों में कहीं कहीं भारी बरसात की संभावना जताई है। ऐसे में अगर बारिश होने की स्थिति में राज्य में अब तक हुई औसत बारिश का आंकड़ा और बढ़ सकता है।

मिली जानकारी के मुताबिक राज्य में मानसून अवधि में अब तक 439.29 एमएम बारिश की तुलना में औसत रूप से 446.58 एमएम बारिश हो चुकी है। इस तरह से राज्य में अब तक सामान्य से 1.65 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है। हालांकि अभी मानसून की अवधि शेष होने और कई जिलों में भारी बरसात की संभावना के बाद औसत बारिश के इस आंकड़े में बढ़ोतरी होने की संभावना बनी हुई है। हालांकि पिछले साल से अगर तुलना की जाए तो पिछले साल मानसून सीजन में 31 अगस्त तक 589.11 एमएम बारिश दर्ज की गई थी।

यानि पिछले साल मानसून सीजन में अब तक इस सीजन के मुकाबले में करीब 150 एमएम बारिश हो चुकी थी। आपको बता दें कि मौसम विभाग ने एक सितंबर को राज्य के 13 जिलों में कहीं कहीं मेघगर्जन, वज्रपात के साथ भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इन जिलों में अजमेर, सीकर, सिरोही, टोंक, झुन्झुनू, बीकानेर, चूरू, नागौर, जैसलमेर, जोधपुर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर जिले के लिए यह संभावना जताई गई है।

Home / Jaipur / राज्य में अब तक औसत रूप से हुई 446 एमएम से ज्यादा बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो