script11 साल का इंतजार हुआ खत्म, डार्क जोन के शिक्षकों के भी हो सकेंगे तबादले | The wait of 11 years is over, teachers of Dark Zone can also be transf | Patrika News
जयपुर

11 साल का इंतजार हुआ खत्म, डार्क जोन के शिक्षकों के भी हो सकेंगे तबादले

प्रदेश के डार्क जोन के शिक्षकों को दी राहतशिक्षा विभाग ने मांगे आवेदनविधवा, परितयक्ता, विकलांग शिक्षकों के लिए तैयार होगी गाइडलाइन

जयपुरAug 16, 2021 / 02:18 pm

Rakhi Hajela



जयपुर, 16 अगस्त
पिछले तकरीबन 11 साल से डार्क जोन में नौकरी (job in dark zone) कर रहे 11 हजार शिक्षकों (11 thousand teachers) के लिए राहत भरी खबर है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Education Minister Govind Singh Dotasara) ने डार्क जोन (Dark ZOne) में काम कर रहे थर्ड ग्रेड शिक्षकों को राहत दी है। अब डार्क जोन में कार्यरत शिक्षकों के भी तबादले हो सकेंगे। डोटासरा ने कहा है कि जब प्रदेश के सभी शिक्षकों को राहत दी जा रही है तो प्रतिबंधित क्षेत्र के शिक्षकों को क्यों नहीं। उन्होंने कहा कि जनता की लोकप्रिय सरकार इन शिक्षकों के भी तबादले करेगी। उन्होंने कहा कि तबादले किस आधार पर और किस नियम के तहत होंगे इसको लेकर अधिकारियों के साथ लगातार बैठकों का दौर जारी है। टीएसपी और नॉन टीएसपी का जो मसला है उसको लेकर भी विभाग के अधिकारी मंथन में लगे हुए हैं। विधवा, परितयक्ता, विकलांग शिक्षकों आदि को लेकर भी विभाग गाइडलाइन तैयार करेगा। उसके बाद तबादले किए जाएंगे। 15 सितम्बर से पहले सभी शिक्षकों को तबादलों की सौगात मिलेगी।
गौरतलब है कि शिक्षा विभाग ने 10 जिलों को डार्क जोन घोषित कर इनसे 23 जिलों में और 23 अन्य जिलों से इन 10 जिलों में शिक्षक ग्रेड 3 के तबादलों पर करीब 11 साल से रोक लगा रखी है। तबादलों पर इस रोक का कारण इन 10 जिलों में बड़ी संख्या में पद रिक्त होना बताया गया था। इस व्यवस्था के कारण इन 10 जिलों में लगे शिक्षक अपने गृह जिलों में नहीं जा पा रहे थे। अब रोक हटने के कारण इन्हें राहत मिल सकेगी। तकरीबन 11 साल पहले पूर्व शिक्षामंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल के समय इनके तबादले किए गए थे, उसके बाद से डार्क जोन में कार्यरत शिक्षकों के तबादलों पर रोक लगी हुई है।
ये हैं प्रतिबंधित जिले
बीकानेर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, बारां, जालौर, सिरोही, झालावाड़ और प्रतापगढ़ जिलों को प्रतिबंधित घोषित कर रखा है। इन दस जिलों में राज्य भर के 11 हजार से अधिक स्थानांतरण की बाट जोह रहे हैं।

Home / Jaipur / 11 साल का इंतजार हुआ खत्म, डार्क जोन के शिक्षकों के भी हो सकेंगे तबादले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो