scriptखत्म नहीं हुआ 20 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार | The wait of 20 lakh students is not over | Patrika News
जयपुर

खत्म नहीं हुआ 20 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार

उच्च शिक्षण संस्थानों में परीक्षा होगी या नहीं,नहीं हो सका फैसलाराजस्थान विवि सहित प्रदेश के 27 विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की परीक्षाओं को लेकर होना है निर्णय

जयपुरJun 22, 2021 / 07:04 pm

Rakhi Hajela

The wait of 20 lakh students is not over

खत्म नहीं हुआ 20 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार,खत्म नहीं हुआ 20 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार



जयपुर,22 जून
प्रदेश की उच्च शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत 20 लाख विद्यार्थियों का इंतजार मंगलवार को समाप्त नहीं हुआ। कोरोना महामारी राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University) सहित प्रदेश की अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों (higher educational institutions) की परीक्षा होगी या नहीं इस संबंध में अभी तक कोई फैसला नहीं लिया जा सका है। हालांकि परीक्षाओं पर निर्णय के लिए उच्च शिक्षा विभाग की ओर से गठित उच्च स्तरीय कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी थी और मंगलवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में उच्च शिक्षा की परीक्षा से जुड़े मसलों पर चर्चा भी की गई लेकिन अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया जा सका है।
उल्लेखनीय है कि परीक्षा को लेकर छह सदस्यों की एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया था जिसने अपनी रिपोर्ट पिछले दिनों सरकार को सौंप दी थी। राज्य में 27 सरकारी विश्वविद्यालय हैं। इनसे राज्य के 328 सरकारी और 1852 निजी कॉलेज सम्बद्ध हैं। इनमें सत्र 2020-21 की यूजी और पीजी कक्षाओं में तकरीबन 20 लाख विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। जिनके भविष्य का फैसला होना है।
क्या कहना है परीक्षार्थियों का
दूसरी ओर उच्च शिक्षा के परीक्षार्थी लम्बे समय से परीक्षाओं को रद्द कर विद्यार्थियों को प्रमोट करने की मांग कर रहे है। परीक्षार्थियों का कहना है कि दूसरी लहर में युवाओं को इस संक्रमण ने सबसे ज्यादा अपनी जद में लिया है। ऐसे में सरकार को या तो युवाओं का पूरी तरह से वैक्सीनेशन करने के बाद परीक्षा आयोजन करने का फैसला ले या फिर प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमोट कर अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को भी ऑनलाइन पैटर्न या अन्य माध्यम से लिया जाए, जिससे संभावित तीसरी लहर के खतरे से युवाओं को बचाया जा सके।

Home / Jaipur / खत्म नहीं हुआ 20 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो