scriptजलदाय विभाग ने नहीं दिए कनेक्शन तो जनता ने बिछा दी नई पेयजल लाइन | The water supply department has not given the connection | Patrika News

जलदाय विभाग ने नहीं दिए कनेक्शन तो जनता ने बिछा दी नई पेयजल लाइन

locationजयपुरPublished: Oct 24, 2018 11:39:10 am

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

पेयजल कनेक्शन के लिए अफसरों के चक्कर लगाने पर मजबूर जनता ने खुद ही नई लाइन बिछाने का काम हाथ में ले लिया

phed

जलदाय विभाग ने नहीं दिए कनेक्शन तो जनता ने बिछा दी नई पेयजल लाइन

जयपुर। पेयजल कनेक्शन के लिए अफसरों के चक्कर लगाने पर मजबूर जनता ने खुद ही नई लाइन बिछाने का काम हाथ में ले लिया। इसके लिए न केवल खुद ने रोकड़ जुटाई, बल्कि खुदाई से लेकर लाइन डालने का काम शुरू भी कर दिया। लेकिन इसमें भी जलदाय विभाग के अफसरों की मनमानी और लापरवाही दोनों जनता के लिए परेशानी का सबब बनेगी। क्योंकि, अफसरों ने खुद लाइन डालने की बजाय जनता को ही इसकी छूट दे दी। न लेवल का पता और न ही प्रेशर का। मामला गुर्जर की थड़ी के पास चम्पा नगर का है।
यहां कॉलोनिवासियों ने कई बार विभाग से कनेक्शन देने की गुहार लगाई लेकिन सुनवाई नहीं हुई। पानी का प्रेशर भी काफी आता रहा। इसी बीच लोगों ने नई पाइपलाइन डालने का काम शुरू कर दिया। अभियंताओं को इसकी जानकारी दी गई तो पहले तो इससे इनकार कर दिया लेकिन बाद में अवैध गतिविधि का हवाला दे काम बंद कराने का तर्क दे दिया। जबकि, अफसरों को इस घटनाक्रम की जानकारी पहले से ही थी।
मीटर ही नहीं, पानी आ रहा
चम्पा नगर के ज्यादातर घरों में सरकारी पानी पहुंच तो रहा है लेकिन कनेक्शन नहीं है। कनेक्शन के लिए विभाग में आवेदन भी किया, लेकिन अफसरों ने पानी नहीं होने का हवाला दे वापिस लौटा दिया। जबकि, मौके पर सरकारी लाइन से ही पानी लिया जा रहा है। विभाग ने इस अवैध गतिविधि और राजस्व नुकसान को रोकने के लिए कुछ नहीं किया, बल्कि इसे बढ़ावा देते रहे।
आखिर पाइप कहां से आए
स्थानीय लोगों का दावा है कि पाइप जलदाय विभाग अफसरों ने ही उपलब्ध कराए हैं, अभियंता ने इससे इनकार किया है। सहायक अभियंता का कहना है कि उन्होंने तो केवल 4 लोगों को पाइप दिए थे लेकिन यहां तो पूरे इलाके में ही लाइन बदलने का काम शुरू कर दिया गया।
सड़क निर्माण शुरू हुआ तो बढ़ी चिंता
चम्पा नगर में सड़क निर्माण हो रहा है। इसके लिए खुदाई की गई। लोगों को चिंता सताई की एक बार सीमेंट—कंक्रीट की सड़क बन गई तो फिर पाइप लाइन बदलना मुश्किल हो जाएगा। इसके बाद रोकड़ जुटाई और जेसीबी मंगवार कर खुदाई शुरू कराई।

—विभाग स्तर पर पाइप लाइन नहीं डाली जा रही है। 4 लोगों को पाइप दिए थे लेकिन यहां तो पूरे इलाके में नई लाइन बिछा रहे हैं। अवैध है जिसे बंद करने के लिए कहा है। इन्हें जल्द कनेक्शन जारी करने पर काम कर रहे हैं। —विशाल सक्सेना, सहायक अभियंता, जलदाय विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो