scriptफोन देखने के तरीके से सेक्स और ऊंचाई पर पड़ता है असर | The way the phone is viewed affects the Sex and height | Patrika News
जयपुर

फोन देखने के तरीके से सेक्स और ऊंचाई पर पड़ता है असर

क्या आप जानते हैं कि जो मोबाइल ( Mobile ) फोन आपके हाथ में है और जिसे आप सोते उठते, बैठते, खाते-पीते देखते रहते हैं, उसका आपके स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है! नहीं न! तो जान लीजिए कि आपके फोन देखने ( View ) का तरीका आपके सेक्स क्षमता के साथ ही हाइट ( Height ) भी प्रभावित होती है।

जयपुरSep 07, 2019 / 07:43 pm

rajendra sharma

फोन देखने के तरीके से सेक्स और ऊंचाई पर पड़ता है असर

फोन देखने के तरीके से सेक्स और ऊंचाई पर पड़ता है असर

लोगों द्वारा अपने मोबाइल ( Mobile ) या दूसरे उपकरणों ( Equipments ) को देखने के लिए अपनी गर्दन मोड़ने पर सेक्स व हाइट पर असर पड़ता है। अमेरिका में फोन व टैबलेट के स्वामित्व के बढ़ने के साथ डेस्कटॉप या लैपटॉप ( Laptop ) कंप्यूटर इस्तेमाल की तुलना में गर्दन के मोड़ने या झुकाने के तरीकों में बढ़ोतरी हुई है।
इस शोध के निष्कर्ष जर्नल क्लिनिकल एनाटॉमी ( Journal Clinical Anatomy ) में प्रकाशित हुए हैं। इन निष्कर्षों के अनुसार अर्कासस विश्वविद्यालय ( University of Arkansas ) के शोधकर्ताओं ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के इस्तेमाल के दौरान गर्दन व जबड़े की मुद्राओं को देखा है।
शोध में पाया गया कि महिलाएं व हाइट में छोटे व्यक्ति अपनी गर्दन को पुरुषों व लंबे लोगों की तुलना में अलग-अलग तरीकों से झुकाते या मोड़ते हैं, यह महिलाओं की गर्दन और जबड़े के दर्द से जुड़ा होता है।
कुछ साक्ष्यों से पता चलता है कि इन उपकरणों का इस्तेमाल जैसे कि सेलफोन या टैबलेट कुछ मुद्राओं में गर्दन और जबड़े दोनों पर असर डालता है, जिससे दोनों में दर्द होता है।

Home / Jaipur / फोन देखने के तरीके से सेक्स और ऊंचाई पर पड़ता है असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो