scriptपर्यटकों को सबसे ज्यादा लुभा रहे राजस्थान के ये 6 मंदिर | Patrika News
जयपुर

पर्यटकों को सबसे ज्यादा लुभा रहे राजस्थान के ये 6 मंदिर

राजस्थान न सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी अपनी समृद्ध धरोहर के लिए जाना जाता है। यही वजह है कि अकसर दूर-दूर से लोग यहां घूमने आते हैं। ऐसे में आज हम आपको उन मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो यहां पर्यटकों की पहली पसंद बन चुकी है।

जयपुरJan 22, 2024 / 01:58 pm

Santosh Trivedi

birla_mandir_jaipur.jpg
1/6

1. बिरला मंदिर, जयपुर

karni_mata_mandir.jpg
2/6

2. करणी माता मंदिर बीकानेर

brahma_mandir_pushkar.jpg
3/6

3. ब्रह्मा मंदिर पुष्कर अजमेर- इस मंदिर की खासियत यह है कि यह पूरे विश्व में ब्रह्मा जी का एकमात्र मंदिर है। एकलौता मंदिर होने के कारण लाखों की संख्या में लोग पूजा करने आते हैं।

salasar_balaji_temple_churu.jpg
4/6

4. सालासर बालाजी- चूरू में स्थित सालासर बालाजी मंदिर भगवान हनुमान के भक्तों का पवित्र धार्मिक स्थल है। अगर आप गर्मियों के मौसम में दर्शन करने जा रहे हैं तो मंदिर सुबह 4 बजे से रात को 10 बजे तक खुला रहता है। वहीं सर्दियों में यह सुबह 5 बजे से रात के 9 बजे तक खुला रहता है।

tanot_mata_mandir.jpg
5/6

5. तनोट माता मंदिर, जैसलमेर- जैसलमेर में स्थिक तनोट माता मंदिर लाखों श्रद्धालुओं की श्रद्धा का केंद्र है। कहा जाता है कि 1965 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध में जितने भी बम पाकिस्तान ने फेंके थे, सारे के सारे मात्र इस मंदिर की वजह से बेअसर हो गए। तनोट जैसलमेर के निकट भारत पाक सीमा के पास मौजूद एक गांव है जिसके नाम पर इस मंदिर का नाम पड़ा है।

rani_sati_temple_jhunjhunu.jpg
6/6

6. राणी सती मंदिर, झुंझुनूं- इस मंदिर को कई लोग रानी सती दादी के नाम से जानते हैं। कहानियों के अनुसार, एक युद्ध के बाद रानी नारायणी देवी के पति की मौत हो जाती है, जिसके बाद वे सती हो जाती हैं। धीरे- धीरे उन्हें आदि शक्ति का स्वरूप माना जाने लगा।

Hindi News / Photo Gallery / Jaipur / पर्यटकों को सबसे ज्यादा लुभा रहे राजस्थान के ये 6 मंदिर

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.