scriptराज्यसभा चुनाव तक अटकी राजनीतिक नियुक्तियों की तीसरी सूची, कार्यकर्ताओं को करना होगा इंतजार | Third list of political appointments stuck till Rajya Sabha elections | Patrika News
जयपुर

राज्यसभा चुनाव तक अटकी राजनीतिक नियुक्तियों की तीसरी सूची, कार्यकर्ताओं को करना होगा इंतजार

-आधा दर्जन से ज्यादा बोर्ड- निगमों, अकादमियों और 15 यूआईटी में होनी हैं राजनीतिक नियुक्तियां, राजनीतिक नियुक्तियों की दो सूचियों में एडजस्ट नहीं हो सके नेताओं को तीसरी सूची से उम्मीद, जून में 4 सीटों पर होंगे राज्यसभा के चुनाव

जयपुरApr 27, 2022 / 11:38 am

firoz shaifi

jaipur

pcc jaipur

जयपुर। प्रदेश में जून माह में रिक्त हो रहीं राज्यसभा की 4 सीटों के लिए होने वाले चुनाव के चलते कांग्रेस में राजनीतिक नियुक्तियों की कवायद पर एक बार फिर ब्रेक लग गया है। राजनीतिक नियुक्तियों की तीसरी सूची का इंतजार कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को अब राज्यसभा चुनाव संपन्न होने तक इंतजार करना पड़ेगा।

राजनीतिक नियुक्तियों के तीसरी सूची राज्यसभा चुनाव के बाद ही जारी होने के संकेत पार्टी के उच्च पदाधिकारियों ने भी दिए हैं। इससे पहले राजनीतिक नियुक्तियों की दो जंबो सूची जारी हुई थी। इसमें तकरीबन 100 से ज्यादा नेता और कार्यकर्ताओं को प्रदेश स्तरीय राजनीतिक नियुक्तियों में चेयरमैन-उपाध्यक्ष और मेंबर बनाकर एडजस्ट किया गया था।

आलाकमान के पास है राजनीतिक नियुक्तियों की तीसरी सूची
दरअसल प्रदेश स्तरीय शेष बची राजनीतिक नियुक्तियों की सूची मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश प्रभारी अजय माकन और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने नामों पर चर्चा के बाद सूची मंजूरी के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेज दी थी।

माना भी जा रहा था कि सोनिया गांधी की मंजूरी के बाद जल्द ही सूची जारी भी कर दी जाएगी लेकिन राजस्थान में आपसी खींचतान और राज्यसभा चुनाव के चलते कांग्रेस आलाकमान ने भी तीसरी सूची जारी करने पर ब्रेक लगा दिया है और अब राज्यसभा चुनाव तक सूची जारी नहीं करने के संकेत पार्टी नेताओं को भी दिए हैं।

दो सूचियों से वंचित कार्यकर्ता कर रहे हैं इंतजार
तीसरी सूची का इंतजार सबसे ज्यादा उन नेता और कार्यकर्ताओं को है जिनका नंबर राजनीतिक नियुक्तियों की पहली और दूसरी सूची में नहीं आ पाया। इन नेताओं को अब तीसरी सूची से उम्मीद है। इसके लिए इन नेताओं ने एड़ी-चोटी का जोर लगाने के साथ ही जयपुर से दिल्ली तक भाग दौड़ भी की थी।

इन बोर्ड-निगमों में राजनीतिक नियुक्तियां होना शेष
प्रदेश में प्रदेश स्तरीय जिन बोर्ड-निगमों अभी भी राजनीतिक नियुक्ति होना शेष हैं। उनमें मदरसा बोर्ड, अल्पसंख्यक वित्त निगम, देवस्थान बोर्ड और हाउसिंग बोर्ड शामिल हैं।

आधा दर्जन अकादमी भी खाली
वहीं प्रदेश के आधा दर्जन अकादमियों में भी राजनीतिक नियुक्तियां होनी हैं। इनमें साहित्य अकादमी, उर्दू अकादमी, संस्कृत अकादमी, ब्रजभाषा अकादमी, ललित कला अकादमी, संगीत नाटक अकादमी और सिंधी भाषा का आदमी है।

15 यूआईटी और प्राधिकरण में भी होनी हैं नियुक्तियां
प्रदेश की 15 युआईटी और प्राधिकरण में भी राजनीतिक नियुक्तियां होनी हैं। जिन प्राधिकरण में राजनीतिक नियुक्तियां होनी हैं उनमें जयपुर, जोधपुर अजमेर विकास प्राधिकरण और मेला विकास प्राधिकरण शामिल हैं। इसके अलावा अलवर, आबू, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, भिवाड़ी, चित्तौड़गढ़, जैसलमेर, पाली, कोटा, उदयपुर, श्रीगंगानगर, सीकर और सवाई माधोपुर यूआईटी में भी राजनीतिक नियुक्तियां होना बाकी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8acxkn

Home / Jaipur / राज्यसभा चुनाव तक अटकी राजनीतिक नियुक्तियों की तीसरी सूची, कार्यकर्ताओं को करना होगा इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो