scriptराजस्थान में तेज गर्मी के बावजूद स्वाइन फ्लू सक्रिय, पूर्व सरपंच की मौत, MLA भी आया चपेट में | Three people including two women died due to Swine flu | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में तेज गर्मी के बावजूद स्वाइन फ्लू सक्रिय, पूर्व सरपंच की मौत, MLA भी आया चपेट में

प्रदेश में स्वाइन फ्लू से दो महिलाओं समेत तीन लोगों की मौत हो गई है। प्रदेश का एक विधायक भी स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गया है।

जयपुरApr 09, 2019 / 09:57 am

Santosh Trivedi

swine flu
जयपुर। स्वाइन फ्लू इस बार भी गर्मी में जानलेवा साबित हो रहा है। मंगलवार को प्रदेश में स्वाइन फ्लू से दो महिलाओं समेत तीन लोगों की मौत हो गई है। प्रदेश का एक विधायक भी स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गया है। इस वर्ष प्रदेश में मृतकों की संख्या 195 हो गई है। भीलवाड़ा में संजय कॉलोनी निवासी सांखड़ा के पूर्व सरपंच स्वाइन फ्लू पॉजीटिव सत्यनारायण तोषनीवाल (71) की रविवार रात अहमदाबाद ले जाते समय मौत हो गई। परिजनों के मुताबिक एक सप्ताह पूर्व भीलवाड़ा ले गए। हालत में सुधार नहीं होने पर उदयपुर ले गए, जहां स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई।
हालत बिगडऩे पर परिजन अहमदाबाद ले जा रहे थे। वहीं स्वाइन फ्लू से छोटी सादड़ी के नाकोड़ा नगर निवासी वृद्ध महिला की उपचार के दौरान उदयपुर के महाराणा भोपाल राजकीय चिकित्सालय में मौत हो गई। मृतक राधाबाई किडनी रोग से पीडि़त थी। इसके अलावा बूंदी जिले के केशोरायपाटन निवासी 50 वर्षीय फिरोदा की भी स्वाइन फ्लू से मौत हो गई। विभाग के अनुसार प्रदेश में अब तक स्वाइन फ्लू के करीब 5 हजार पॉजीटिव पाए जा चुके हैं।
तेज सर्दी और बारिश के बाद अधिक, पर पूरे साल वायरस: सवाई मानसिंह अस्पताल के सीनियर प्रोफेसर मेडिसिन डॉ रमन शर्मा ने कहा कि पिछले वर्ष भी गर्मी में स्वाइन फ्लू के मरीज मिले थे। इसका वायरस तेज सर्दी और बारिश के मौसम के बाद अधिक सक्रिय रहता है। लेकिन इसकी आशंका पूरे साल हर मौसम में रहती है। एेसे में इसके किसी ना किसी रूप में पूरे साल मरीज मिलते रहते हैं। उन्होंने बताया कि इसी वर्ष जनवरी में जयपुर आई पुणे की टीम ने कहा था कि स्वाइन फ्लू के वायरस में अभी तक कोई बदलाव नहीं है और ना ही इसकी दवा और वैक्सीन के प्रभाव में कोई कमी आई है।
MLA मंजीत चौधरी को स्वाइन फ्लू पॉजीटिव मिला
अलवर जिल के मुण्डावर से विधायक मंजीत चौधरी को स्वाइन फ्लू पॉजीटिव मिला है। वे इन दिनों जयपुर स्थित अपने निवास पर उपचार ले रहे हैं। प्रारंभिक जांच के दौरान चिकित्सकों ने वायरल बताया। दो-तीन दिन तक उपचार लेने के बाद तबीयत में सुधार नहीं होने पर पुन: जांच करवाई। जिसमें उन्हें चिकित्सकों ने स्वाइन फ्लू पॉजीटिव बताया।
स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी
राजधानी सहित प्रदेश भर में गर्मी के तेवर तीखे होने के बाद चिकित्सा विभाग ने आम जनता के लिए एडवाइजरी जारी की है।
शरीर को पानी की कमी से बचाने के लिए बार-बार पानी पीते रहें।
हल्के और ढीले-ढाले वस्त्र पहनें।
धूप में बाहर जाने से पहले धूप से बचाव का इंतजाम करें।
यात्रा में पानी की बोतल जरूर रखें।
गर्मी में ओआरएस का घोल पिएं।
क्या ना करें
धूप में खड़े वाहनों में बच्चों को ना छोड़ें।
दिन के 11 से दोपहर 3 बजे के बीच जरूरी होने पर ही धूप में बाहर नि निकलें।
गहरे रंग के भारी एवं तंग वस्त्र पहनने से बचें।
नशीले पदार्थों के सेवन से बचें।
उच्च प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
फोटो— भीलवाड़ा की संजय कॉलोनी में स्वाइन फ्लू रोगी की मौत के बाद मुंह पर मास्क लगाकर लोग अंत्येष्टि में शामिल हुए। लोगों को डर था कि कहीं उन्हें स्वाइन फ्लू का वायरस न लग जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो