scriptकोरे कपड़े पर सपनों के रंग भरने की कहानी बयां करता म्यूजियम | Titanwala Museum, was inaugurated by Ms. Smriti Irani | Patrika News
जयपुर

कोरे कपड़े पर सपनों के रंग भरने की कहानी बयां करता म्यूजियम

– बगरू में खुला तीतानवाला म्यूजियम- केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने किया उद्घाटन
– म्यूजियम में सालों पुराने बगरू प्रिंट्स, औजार, वेजिटेबल कलर्स, डाई टैक्निक्स और आज के दौर के प्रिंट डिजाइन का है नायाब कलेक्शन

जयपुरFeb 25, 2019 / 09:27 pm

Jaya Sharma

block print museum

कोरे कपड़े पर सपनों के रंग भरने की कहानी बयां करता म्यूजियम

जयपुर. सागवान लकड़ी से बने ब्लॉक्स, सालों पुराने डाई के बर्तन, डाबू टेक्निक्स, ब्लॉक प्रिंट्स को कड़ी से कड़ी से मिलाते हुए कपड़ों पर रंग भरना और सालों पुरानी हैंडब्लॉक प्रिंट्स तकनीक को संजोएं सोमवार को बगरू में तीतानवाला म्यूजियम का उद्घाटन हुआ। केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने रिबन काटकर इसका उद्घाटन किया। म्यूजियम में छीपा समुदाय के इतिहास को दर्शाने वाले पुराने फ ोटोग्राफ प्रदर्शित किए गए हैं, जो सालों पुरानी धरोहर को बयां कर रहे हैं।
संरक्षण जरूरी
इस मौके पर सूरज नारायण तीतानवाला ने कहा कि म्यूजियम की स्थापना एक सपने का पूरा होना है। यह म्यूजियम पारम्परिक बगरू ब्लॉक प्रिंटिंग की कला को संरक्षित करने की दिशा में एक प्रयास है। उन्होंने बताया कि हैंडब्लॉक प्रिंटिंग अत्यधिक श्रम युक्त कला है, जिसमें धैर्य, रचनात्मकता एवं गुणवत्ता महत्वपूर्ण होती है। प्राकृतिक संसाधनों एवं श्रमिकों की सीमित उपलब्धता जैसे कारणों की वजह से अनेक लोगों ने अपनी आजीविका के लिए ब्लॉक प्रिंटिंग की पारम्परिक प्रथा को छोड़ दिया है। ऐसे में इस तरह का संरक्षण बेहद जरूरी है।
….
कला और संस्कृति के संरक्षण की नींव है समुदाय- स्मृति ईरानी

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि ‘अक्सर लोगों की यह अपेक्षा होती है कि कला और संस्कृति का संरक्षण सिर्फ सरकार की तरफ से होता है, लेकिन आज भी यदि हमारी कला और संस्कृति जीवत है तो उसका श्रेय समुदाय को जाता है।Ó उन्होंने कहा कि ये म्यूजियम ब्लॉक प्रिंट की परम्परागत कला को सदैव संरक्षित रखेगा। म्यूजियम आधुनिक भारत में परम्परागत कला की धरोहर को सहेजे हुए हैं। सांसद रामचरण बोहरा ने केंद्रीय मंत्री से बगरू में एसटीपी प्रोजक्ट स्थापित करने के लिए अनुरोध किया।

Home / Jaipur / कोरे कपड़े पर सपनों के रंग भरने की कहानी बयां करता म्यूजियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो