मुन्नाभाई पकड़ने के लिए परीक्षा केन्द्रों पर होगी मेटल डिटेक्टर से जांच

—रीट परीक्षा में सामने आए मामलों को देख पटवार भर्ती परीक्षा में बढ़ाई जांच
—परीक्षा में 15.62 कुल अभ्यर्थी और 5.2 लाख महिला अभ्यर्थी होंगी शामिल

 

By: Vijay Sharma

Updated: 13 Oct 2021, 08:56 PM IST

जयपुर। पटवार भर्ती परीक्षा को लेकर अधीनस्थ बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली है। परीक्षा 23 और 24 अक्टूबर को चार चरणों में होगी। इसके लिए प्रवेश पत्र 14 अक्टूबर से डाउनलोड किए जा सकेंगे। बोर्ड ने रीट परीक्षा में डिेवाइस लेकर केन्द्रों पर पहुंचे मुन्नाभाइयों को देखते हुए पटवारी भर्ती परीक्षा में जांच बढ़ा दी है। बोर्ड की ओर से केन्द्रों पर मेटल डिटेक्टर से जांच की जाएगी, ताकि अभ्यर्थी के पास कोई डिवाइस तो नहीं पता चलेगा। इधर, बोर्ड की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है। परीक्षा में 15.62 लाख अभ्यर्थी बैठेंगे। परीक्षा पारदर्शी तरीके से करवाने के लिए बोर्ड फ्लाइंग स्क्वायड में राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी, राजस्थान पुलिस सेवा का अधिकारी और वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी आंतरिक सर्तकता दल, हर केद्र पर ऑब्जरवर आदि लगाए जाएंगे।


यह ध्यान देने की जरूरत
बोर्ड ने कहा है कि मोबाइल, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, अन्य किसी प्रकार का संचार उपकरण, हथियार लेकर आए तो परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा। कीमती सामान और आभूषण के साथ भी प्रवेश नहीं मिलेगा। अभ्यर्थियों को ड्रेस कोड में आना होगा। परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से डेढ़ घंटा पहले उपस्थिति दें। परीक्षा प्रारंभ होने के नियत समय के बाद प्रवेश नहीं मिलेगा। मास्क लगाकर आना अनिवार्य, बिना मास्क प्रवेश नहीं मिलेगा। इसी तरह से पानी की बोतल, पर्स, बैग, ज्योमैट्री,-पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, केलकुलेटक, तख्ती, पैड, गत्ता, पैन ड्राइव, रबर, टेबिल स्केनर, किताबें, नोटबुक, पर्चियां, व्हाइटनर लाने पर रोक रहेगी।

— करवा चौथ के चलते महिलाओं की 23 को परीक्षा
24 अक्टूबर को करवा चौथ के चलते महिला अभ्यर्थियों की परीक्षा 23 अक्टूबर को ही कराने पर बोर्ड विचार कर रहा है। इसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी। परीेक्षा में करीब 5.2 लाख महिला अभ्यर्थी शामिल होंगी। इसके अलावा 23 अक्टूबर को अलवर और धौलपुर में चुनाव के चलते दोनों जिलों के निवासियों जिन्होंने आवेदन किया हैं, उनकी परीक्षा 24 अक्टूबर को कराई जाएगी। दोनों जिलों की महिला अभ्यर्थियों की परीक्षा भी 24 अक्टूबर को होगी।

Vijay Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned