scriptराजस्थान में अंधड़ का कहर: एक हजार से ज्यादा पोल धराशायी, अब पूर्व की ओर बढ़ रहा परिसंचार तंत्र, मौसम विभाग ने दी ऐसी चेतावनी! | Today's Weather in Rajasthan - 13 May 2019 | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में अंधड़ का कहर: एक हजार से ज्यादा पोल धराशायी, अब पूर्व की ओर बढ़ रहा परिसंचार तंत्र, मौसम विभाग ने दी ऐसी चेतावनी!

अगले दो तीन दिन और प्रदेशवासियों को झुलसाती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है…

जयपुरMay 13, 2019 / 01:11 pm

dinesh

dust storm
जयपुर।

प्रदेश के उत्तर पश्चिमी इलाकों में सक्रिय उपरी परिसंचार तंत्र के असर से मई के पहले पखवाड़े में गर्मी के तेवर नर्म बने हुए हैं। वहीं अगले दो तीन दिन और प्रदेशवासियों को झुलसाती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार परिसंचार तंत्र उत्तर पश्चिमी इलाकों से होकर पूर्वी राज्यों की ओर बढ़ रहा है ऐसे में मौसम तंत्र में अगले दो तीन दिन बदलाव होने की संभावना व्यक्त की है। उत्तर पूर्वी इलाकों में जहां तेज रफ्तार से अंधड़ चलने और मेघगर्जन होने और पश्चिमी भागों में आसमान में धूल का गुबार छाए रहने का अंदेशा है। वहीं अलवर जिले में सोमवार को अचानक से मौसम ने करवट ली और हल्की बूंदाबांदी हुई जिससे तापमान में कमी आ गई। दोपहर 12 बजे बाद बादल आ गए और हल्की बूंदाबांदी होने लगी।
अंधड़ में एक हजार से ज्यादा पोल धराशायी
वहीं मारवाड में शनिवार रात आए अंधड़ ने डिस्कॉम के बिजली सिस्टम को झकझोर दिया। बाड़मेर, जैसलमेर और बीकानेर के रेतीले क्षेत्रों में सर्वाधिक नुकसान हुआ। प्रारंभिक आकलन के अनुसार करीब एक हजार पोल और बिजली लाइन धराशाही होने की सूचना है। अंधड़ और बारिश के असर से डिस्कॉम के 10 में से 7 जिले करीब एक घंटे तक अंधेरे में डूबे रहे। अंधड़ थमते ही आपूर्ति बहाल करने का काम शुरू हो गया, लेकिन रविवार शाम तक सिस्टम को दुरुस्त करने का काम चलता रहा।
बाड़मेर जिले में Weather in Barmer रविवार शाम अचानक बिगड़े मौसम के मिजाज से जनजीवन काफी प्रभावित हुआ। अचानक अंधड़ के साथ बरसात और ओले गिरने से लोगों को संभलने का मौका ही नहीं मिला। सबसे अधिक प्रभावित पीटीइटी की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी हुए। परीक्षा केंद्र के बाहर निकलते ही बरसात और अंधड़ से सामना हो गया। इसके बाद करीब 10-15 मिनट तक ओले गिरे। जिसके कारण अफरा-तफरी का माहौल रहा।
दर्जन जिलों में असर
मौसम विभाग के अनुसार भीलवाड़ा, अजमेर, भरतपुर, जयपुर, टोंक, सीकर, बूंदी, झुंझूनंू, दौसा, अलवर में बीत रात पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण 40 किमी की रफ्तार से आंधी चली। इस दौरान हल्की बूंदाबांदी हुई। इसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई।
बाड़मेर और उदयपुर के कई इलाकों में तेज बारिश और ओलावृष्टि होने पर पारे में गिरावट आई। जयपुर में भी रविवार सुबह हल्की बौछारों से मौसम पलटा और रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री रेकॉर्ड हुआ। राजधानी में शनिवार देर रात साढ़े 12 बजे बाद आई आंधी और बारिश के बाद रविवार को गर्मी से राहत देखने को मिली। हर तीन घंटे से लेकर अधिकतम तक के तापमान में गिरावट देखने को मिली है। वहीं अधिकतम तापमान में 6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। रविवार को अधिकतम पारा 33.7 डिग्री दर्ज किया गया है। जबकि एक दिन पहले शनिवार का पारा 39 डिग्री दर्ज किया गया था। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण पांच दिनों तक प्रदेश में अंधड़-बारिश की संभावना जता रखी है। इसी के तहत राजधानी में बीती रात तेज आंधी और अंधड़ आया।

Home / Jaipur / राजस्थान में अंधड़ का कहर: एक हजार से ज्यादा पोल धराशायी, अब पूर्व की ओर बढ़ रहा परिसंचार तंत्र, मौसम विभाग ने दी ऐसी चेतावनी!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो