scriptकरवा चौथ पर कल दमकेगा खुशियों का ‘चांद’ | Tomorrow womesns celebrate Karwa chauth festival | Patrika News
जयपुर

करवा चौथ पर कल दमकेगा खुशियों का ‘चांद’

जयपुर. शहर के बाजारों में त्यौहारी रौनक देखते ही बन रही है। एक ओर जहां दिवाली के लिए बाजार सज रहे हैं। वहीं पति पत्नी के प्रेम और समर्पण का पर्व करवा चौथ की खरीददारी के लिए महिलाओं की भीड़ देखने को मिल रही है।

जयपुरOct 15, 2019 / 08:47 pm

Rajkumar Sharma

करवा चौथ पर कल दमकेगा खुशियों का 'चांद'

करवा चौथ पर कल दमकेगा खुशियों का ‘चांद’

प्रेम और समर्पण के पर्व करवा चौथ पर गुरुवार को खुशियों का चांद दमकेगा। साथ ही इस दिन कई विशेष संयोग भी देखने को मिलेंगे। पति के बेहतर स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए नवविवाहिताएं व सुहागिनें दिनभर निर्जला रहेंगी। फिर शाम को सोलह शृंगार कर पूजा-अर्चना के बाद चांद को अघ्र्य देकर व्रत खोलेंगी। इसके बाद परिवार के बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लेंगी। इसके अलवा विभिन्न स्थानों पर सामूहिक उद्यापन के कार्यक्रम भी होंगे। वहीं, शादी के बाद पहला करवा चौथ मनाने वाली युवतियों के लिए यह पर्व खास रहेगा।
वृष लग्न में रहेगा उच्च राशि का चंद्रमा
ज्योतिषाचार्य पं.दामोदर प्रसाद शर्मा ने बताया कि गुरुवार को रोहिणी नक्षत्र के साथ वृष लग्न में उच्च राशि के चंद्रमा के साथ ही मंगल योग रहेगा। यह संयोग सुहागिनों के लिए श्रेष्ठदायी रहेगा। यह योग 2007 बाद बन रहा है। उपवास की अवधि 14 घंटे से अधिक समय की रहेगी। वहीं, चंद्रोदय रात करीब 8.27 बजे होगा। इस दिन जीवनसाथी को उपहार में देने के लिए युवाओं ने मोबाइल, साड़ी व आभूषण आदि की खरीदारी की है।
रचवाई मेहंदी
वहीं, मंगलवार को खरीदारी के साथ ही महिलाओं ने बाजार में मेहंदी रचवाई। परकोटा व वैशाली सहित अन्य स्थानों पर महिलाएं मेहंदी लगवाने में व्यस्त दिखीं।
पताशा कलश की मांग
करवा चौथ नजदीक आते ही करवों की मांग बढ़ गई है। वहीं, इस बार पीतल के करवों की भी खरीदारी हो रही है। इसके अलावा त्रिपोलिया बाजार स्थित हनुमान का रास्ता में पताशा कलश (करवा) बनाए जा रहे हैं। विक्रेता दीपक दहीवाला ने बताया कि जयपुर के साथ ही आसपास के अन्य शहरों में भी इनकी खासी मांग है। इनकी कीमत 10 से 150 रुपए तक है।
एक दूसरे के लिए रखेंगे व्रत
शादी को आठ महीने हुए हैं। पहले करवा चौथ पर दोनों एक दूसरे के लिए व्रत रखेंगे। साथ ही एक दूसरे को सरप्राइज भी देंगे।
हितेश पाटनी, सोनल पाटनी, टोंक फाटक
कई दिनों से इस दिन का इंतजार है। इस बार पहला करवा चौथ है। मेरी इच्छा है कि पति के साथ व्रत खोलूं और दोनों हमेशा एक-दूजे के साथ रहें।
कृतिका शर्मा, मानसरोवर, थड़ी मार्केट

Home / Jaipur / करवा चौथ पर कल दमकेगा खुशियों का ‘चांद’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो