scriptमालपुरा में कर्फ्यू, इंटरनेट बंद, शोभायात्रा पर पथराव के बाद बिगड़े हालात | Tonk's Malpura, tension before the burning of Ravana. police force | Patrika News
जयपुर

मालपुरा में कर्फ्यू, इंटरनेट बंद, शोभायात्रा पर पथराव के बाद बिगड़े हालात

राजस्थान के टोंक जिले में एक बार फिर साम्प्रदायिक तनाव हो गया है। रावण दहन को लेकर होने वाले कार्यक्रम से पूर्व निकलने वाली शोभायात्रा पर कुछ असामाजिक तत्वों ने पथराव कर दिया। इससे पूरे इलाके में तनाव फैल गया।

जयपुरOct 09, 2019 / 08:06 am

Dinesh Gautam

malpura_curfew.jpg
जयपुर। राजस्थान के टोंक जिले में एक बार फिर साम्प्रदायिक तनाव हो गया है। रावण दहन को लेकर होने वाले कार्यक्रम से पूर्व निकलने वाली शोभायात्रा पर कुछ असामाजिक तत्वों ने पथराव कर दिया। इससे पूरे इलाके में तनाव फैल गया। बिगड़ती स्थिति को देखते हुए मालपुरा में अनिश्चितकाल तक का कर्फ्यू लगाया गया है।
कस्बे में मुनादी करवाई जा रही है और लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की जा रही है। किसी तरह की अफवाह और ना फैले इसके लिए क्षेत्र में इंटरनेट सेवा को कल तक के लिए बंद कर दिया गया है। कलक्टर और एसपी हालात पर नज़र बनाये हुए हैं।
वहीं पत्थर फैंकने वालों की गिरफ्तारी नहीं होने पर रावण दहन नहीं करने का एलान कर दिया गया। इससे रावण दहन को लेकर खचाखच भरे मैदान में प्रशासन के खिलाफ आक्रोश पैदा हो गया।
दरअसल मामला मालपुरा में रावण दहन से पहले राम लक्ष्मण के स्वरूप को लेकर शोभायात्रा निकाली जा रही थी, जयकारों के साथ नाचते गाते लोग चल रहे थे। शोभायात्रा में भारी संख्या में लोग जमा थे। सादात मौहल्ला से शोभायात्रा गुजरते समय कुछ उत्पाती युवकों ने पथराव कर दिया। एकाएक शोभायात्रा पर पथराव होने से भगदड़ मच गई। वहीं शोभायात्रा में शामिल लोग भी पथराव करने वालों पर पत्थर फेंकने लगे।
हालात बेकाबू होते जा रहे थे और शोभायात्रा में मौजूद पुलिसकर्मी मामले को समझ ही नहीं पाए। शोभायात्रा में शामिल लोगों ने रावण दहन से पहले आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर प्रदर्शन किया है। बता दे कि रात 11 बजे तक रावण दहन नहीं हुआ था। वहीं मौके पर पुलिस के आला अधिकारी भी पहुंच गए।
दरअसला मामला रावण दहन से पहले राम लक्ष्मण के स्वरूप की शोभायात्रा निकाली जा रही थी। यात्रा जयकारों और शांति पूर्ण तरीके से निकल रही थी कि एक मस्जिद के सामने पहुंचते ही उस पर पथराव हो गया। एकाएक पत्थर आते देख लोग समझ ही नहीं पाए। बचने के लिए भगदड़ मच गई, वहीं कुछ लोगों को पथराव करते देख शोभायात्रा में शामिल लोग भी उग्र हो गए।
पहले से शोभायात्रा के साथ चल रही पुलिस भी माजरा भांप नहीं पाई और पूरे मालपुरा में अफवाहों का दौर शुरू हो गया। एक तरफ तो रावण दहन की पूरी तैयारी चल रही थी दूसरी तरफ उससे पहले ही तनाव होने से लोग घरों की ओर भागने लगे। पूरे मामले में पुलिस ने अतिरिक्त जाब्ता मंगवाकर लोगों से समझाइश की, लेकिन शोभायात्रा में शामिल लोग पथराव कर माहौल बिगाड़ने वालों की रावण दहन से पहले गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए।
विधायक के साथ थाने के गेट पर पहुंचकर आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग कर जाम लगा दिया। यहां भी अधिकारियों ने लोगों से समझाइश का प्रयास किया। वहीं टोंक व जयपुर से अतिरिक्त पुलिस जाप्ता मंगवाया गया। साढ़े आठ बजे कलक्टर के के शर्मा व एसपी आदर्श सिधू मौके पर पहुंचे। रात साढ़े नौ बजे तक समझाइश के प्रयास जारी रहे, लेकिन लोग आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग पर अड़े रहे।
वहीं मामले की गंभीरता को देख अजमेर आईजी संजीव निर्जरी भी मालपुरा पहुंचे। केबिन में आग लगाईशहर में तनाव फैलने के बाद अजमेर रोड स्थित एक केबिन में कुछ युवकों ने आग लगा दी। आस-पास के लोगों ने बुझाने का प्रयास किया। वहीं मामले की सूचना पर केकड़ी के पूर्व विधायक शत्रुघ्न गौतम भी धरना स्थल पर पहुंचे। पुलिस ने आरोपी युवकों की तलाश शुरू कर दी है।

Home / Jaipur / मालपुरा में कर्फ्यू, इंटरनेट बंद, शोभायात्रा पर पथराव के बाद बिगड़े हालात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो