scriptट्रैफिक पुलिस की नई व्यवस्था, वॉट्सऐप पर मिलेगा चालान, नहीं जमा कराया तो गाड़ी होगी सीज | Traffic police jaipur: traffic violation challan on mobile Whatsapp | Patrika News
जयपुर

ट्रैफिक पुलिस की नई व्यवस्था, वॉट्सऐप पर मिलेगा चालान, नहीं जमा कराया तो गाड़ी होगी सीज

Traffic Police Jaipur : यातायात पुलिस ने हाल में की नई व्यवस्था, किसी भी सूरत में नहीं बच सकते यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले, जून से अब तक 2169 वाहन चालकों को मोबाइल पर भेजे चालान

जयपुरAug 08, 2019 / 06:55 pm

Deepshikha Vashista

Traffic Violation

ट्रैफिक पुलिस की नई व्यवस्था, वॉट्सऐप पर मिलेगा चालान, नहीं जमा कराया तो गाड़ी होगी सीज

अविनाश बाकोलिया / जयपुर. अब यातायात नियमों का उल्लंघन ( Traffic Violation) करने वाले वाहन चालक बच नहीं सकते। वाहन चालकों की स्पीड पर लगाम लगाने और यातायात नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए यातायात पुलिस ( traffic police jaipur ) घरों में चालान भेजने के साथ-साथ वाहन चालकों के वॉट्सऐप पर चालान भेज रही है।
यातायात पुलिस ने हाल में मोबाइल पर चालान भेजने की व्यवस्था की है। यातायात पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार जून-2019 से अब तक 2169 वाहन चालकों को उनके चालान वॉट्सऐप पर भेजे गए, जिसमें 647 चालान जमा हुए। हालांकि चालान अभी कम जमा हुए हैं। इसके लिए भी यातायात पुलिस की ओर से सख्ती की जाएगी।
यातायात पुलिस के अनुसार परिवहन विभाग से अधिकांश चौपहिया और दुपहिया वाहन चालकों का डाटा लिया गया है। नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनचालक चौराहे और तिराहों पर लगे कैमरे से बच नहीं सकते।

ऑटोमैटिक बजेगी बीप, पकड़ी जाएगी गाड़ी

अधिकतर वाहन चालक जुर्माने का नोटिस मिलने के बाद चालान जमा नहीं करवाते हैं। ऐसे वाहनचालकों के लिए यातायात पुलिस ने ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्नेशन सिस्टम(एएनपीआर) अलर्ट सिस्टम कैमरे चौराहों पर लगा रखे हैं।
यदि कोई वाहन चालक जिसका चालान हो चुका है और उसने चालान जमा नहीं करवा है। यदि वह अपना वाहन लेकर चौराहे और तिराहों पर लगे कैमरों के रास्ते पर निकलता है, तो एएनपीआर के जरिए उस वाहन की नंबर प्लेट अपने आप रीड होगा और यादगार में स्थापित इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम में बीप बजेगी, जिससे पता चल जाएगा कि इस वाहन का चालान जमा नहीं हुआ है। ऐसे में जिस रास्ते से वह वाहन चालक गुजरेगा, वहां खड़े टै्रफिक पुलिसकर्मी को सूचना दी जाएगी। ट्रैफिक पुलिसकर्मी उस वाहन चालक को पकड़ लेगा।
29893 लोगों का तेज गति वाहन चलाने पर हुआ चालान

यातायात पुलिस से मिले आंकड़ों पर नजर डालें, तो सामने आया वाहन चालक चालान को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। इस साल जनवरी से लेकर अब तक तेज गति वाहन चलाने वाले 29893 लोगों का चालान हुआ।
चालान की गंभीरता कितनी है यह इसी से पता चल जाता है कि मात्र 2246 लोगों ने ही चालान जमा करवाया है। इसी तरह लाल बत्ती का उल्लंघन करने वालों में 8764 का चालान हुआ, लेकिन 780 लोगों ने जुर्माना भरा।

इन जगहों पर कैमरे की कड़ी नजर

कॉमर्स कॉलेज, पोद्दार स्कूल, नेहरू गार्डन, वैशाली नगर, पिंजरापोल गोशाला

Home / Jaipur / ट्रैफिक पुलिस की नई व्यवस्था, वॉट्सऐप पर मिलेगा चालान, नहीं जमा कराया तो गाड़ी होगी सीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो