scriptराखी पर ट्रेन और बसों में उमड़ी भीड़, स्लीपर व जनरल कोच में एक जैसे हालत | train and bus full on rakhi | Patrika News
जयपुर

राखी पर ट्रेन और बसों में उमड़ी भीड़, स्लीपर व जनरल कोच में एक जैसे हालत

/www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरAug 25, 2018 / 09:11 pm

santosh

rakhi 2018
जयपुर। रक्षाबंधन का त्योहार रविवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा । इस अवसर पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर रक्षा का वचन लेगी।

राखी के त्योहार पर अपने घर या बहनों और भाइयों के पास जाने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राखी को देखते हुए बस बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ उमड़ पड़ी। बसों व ट्रेनों में आम दिनों की तुलना में दोगुना यात्री भार हो चुका है।
बसों व ट्रेनों में जगह नहीं मिल रही है। हर बार की तरह रक्षाबंधन पर ट्रेन व बसों में खासा भीड़ है। केन्द्रीय बस स्टैण्ड पर हर तरफ के रूट की बसें फुल जा रही हैं। अपने निर्धारित समय से पहले ही बसें सवारियों से फुल हो जाती है।
वैसे बसों में तो रक्षाबंधन के दिन महिलाओं की नि:शुल्क यात्रा होती है जिसके कारण रक्षाबंधन के दिन बसों में सबसे अधिक भीड़ महिलाओं की रहती है। यही हाल ट्रेनों का है।

पहले की तुलना में रेल गाडिय़ों में दोगुनी सवारी आ रही है। रक्षाबंधन के एक दिन बाद तक यह भीड़ रहेगी। लोग घर पहुंचने की जल्दी में जान जोखिम में डालकर सफर करने पर मजबूर हो रहे हैं।
राखी के कारण ट्रेनों में अधिक भीड़ होने के कारण रेलवे प्रशासन की ओर से सुरक्षा की दृष्टि को ध्यान में रखते हुए हर स्टेशनों पर जीआरपी के जवान तैनात किए जाते है।

लेकिन रेलवे प्रशासन की लापरवाही के चलते सवाई माधोपुर जयपुर के बीच स्थित चौथ का बरवाडा रेलवे स्टेशन पर जीआरपी के जवानों कि तैनाती नही कि गई ऐसे में यहां यात्री एक प्लेटफार्म नंबर से दूसरे प्लेटफॉर्म नंबर पर बेखौफ पर पटेरिया कूदते नजर आए।
गौरतलब है कि गत वर्ष राखी के त्यौहार पर सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन पर पटरिया कूदकर अन्य प्लेटफार्म संख्या पर जाने के चक्कर में करीब पांच युवकों की जान चली गई थी तथा कुछ घायल हो गए थे।
ऐसे में रेलवे प्रशासन को इस बार यात्रियों कि सुरक्षा को लेकर सतर्कता बरतनी चाहिए,लेकिन रेलवे प्रशासन द्वारा पूर्व में हुए दर्दनाक हादसे को लेकर भी कोई सबक नहीं सीखा तथा यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कोई इंतजाम नहीं किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो