scriptगरीब बेटियों के लिए महीसा है ये किन्नर, हिन्दू-मुस्लिम लड़कियों की शादी करवा पेश की नई मिसाल | Transgender parshad is known for this Unique initiative in Bharatpu | Patrika News
जयपुर

गरीब बेटियों के लिए महीसा है ये किन्नर, हिन्दू-मुस्लिम लड़कियों की शादी करवा पेश की नई मिसाल

हर साल गरीब लड़कियों की शादी ऐसे ही धूधाम से करवाती हैं। अब तक इन्होंने खुद के खर्चे से 50 गरीब लड़कियों की शादी भी करवा चुकी हैं…

जयपुरNov 08, 2017 / 07:34 pm

पुनीत कुमार

Group marriage in Rajasthan
अक्सर लोग किन्नरों को लेकर तरह-तरह की बातें करते दिखाई पड़ जाते हैं, लेकिन इस बार एक किन्नर ने कुछ ऐसा किया है, जिसे लेकर लोग ना ही हैरान हैं, बल्कि उसकी तारीफ भी करते दिखें। वैसे तो हमारे समाज में इन्हें उतना महत्व नहीं दिया जाता है। लेकिन यहां राजस्थान के भरतपुर में एक किन्नर द्वारा समाजिक उत्थान के लिए उठाया गया कदम यहां के लोगों के लिए मिसाल बनकर उभरा है। जिसकी जितनी भी सराहना की जाए कम होगी।
अब तक इतनों की करवा चुकी हैं शादी…

दरअसल, यहां भरतपुर जिले की किन्नर नीतू मौसी जो समाजिक भेदभाव को दरकिनार कर यहां की गरीब लड़कियों की शादी करवा रही है। चाहे वो लड़की किसी भी मजबह की क्यों ना हो, इससे इन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। बता दें कि नीतू मौसी खुद एक पार्षद भी हैं, और हर साल वो गरीब लड़कियों की शादी ऐसे ही धूधाम से करवाती हैं। इन्होंने अब तक खुद के खर्चे से 50 गरीब लड़कियों की शादी भी करवा चुकी हैं, जो कि अपने आप में एक मिसाल है।
सामूहिक विवाह का खर्च खुद उठाती हैं…

पिछले दिनों भरतपुर शहर में इन्होंने हिन्दु-मुस्लिम लड़कियों की शादी करवाई जो कि पूरे शहर के लिए खास रहा। तो वहीं इन सभी लड़कियों में 5 हिन्दू धर्म की और 5 मुस्लिम लड़कियां शामिल थी। जिनके विवाह की तैयारियों को लेकर खुद भी नीतू मौसी जिम्मेदारी उठाई हुई थी, तो वहीं एक ही स्थान पर सभी बरातियों का स्वागत किया गया, और इसके साथ ही सभी के धर्म के मुताबिक विवाह संपन्न हुआ। तो वहीं इस शादी समारोह में हजारों लोगों ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई और सभी ने उनके इस कदम की सराहना करते हुए वर-वधू को अपना आशीर्वाद भी दिया।
किन्नर समाज के लोग भी करते हैं मदद…

गौरतलब है कि इस शादी में जहां लोगों का ध्यान रखते हुए लजीज पकवानों की व्यवस्था की गई थी, तो वहीं किन्नर समाज के लोगों ने इसमें अपनी अहम भूमिका भी निभाई। जबकि शहर के कई गणमान्य लोग भी इस शादी समारोह में वर-वधू को आशीर्वाद देने के लिए पहुंचे थे। जबकि बेटियों को लेकर नीतू मौसी का कहना था कि कोई भी अपनी होने वाली बेटी को ना मारे, बल्कि वो उसके पालन-पोषण में सक्षम नहीं तो उन्हें दे दें, वो उन सभी का जिम्मा उठाने को तैयार हैं। आपको बता दें कि नीतू मौसी के इस काम में उनकी किन्नर समाज के लोग भी अपनी ओर से योगदान देने में पीछे नहीं हटते।

Home / Jaipur / गरीब बेटियों के लिए महीसा है ये किन्नर, हिन्दू-मुस्लिम लड़कियों की शादी करवा पेश की नई मिसाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो