scriptराजस्थान में कई जगह महसूस हुए भूकंप के झटके, लोग दहशत में घरों से निकले बाहर, अलवर रहा केन्द्र | Trembling earth in jaipur | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में कई जगह महसूस हुए भूकंप के झटके, लोग दहशत में घरों से निकले बाहर, अलवर रहा केन्द्र

– भूकंप का केंद्र अलवर, तीव्रता 4.7 रिक्टर स्केल- जयपुर से पूर्व दिल्ली एनसीआर में भी आया भूंकप- दिल्ली में शाम 7.02 मिनट पर आया भूकंप

जयपुरJul 03, 2020 / 07:57 pm

Rakhi Hajela

जयपुर। देश में भूकंप के झटकों का सिलसिला लगातार जारी है। राजधानी जयपुर सहित अलवर और झुंझुनूं में शुक्रवार शाम 7.07 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र अलवर बताया जा रहा है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 4.7 रिक्टर स्केल मापी गई है। झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

इससे पूर्व दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार शाम को भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूंकप के झटके शो 7.02 मिनट पर महसूस किए गए। ये झटके दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि गुरुग्राम हरियाणा के दक्षिण पश्चिम में 63 किमी की दूरी पर 4.5 रिक्टर तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप की दहशत के चलते लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

मिजोरम में कांपी थी धरती
इससे पहले आज दोपहर मिजोरम के चम्फाई के पास भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। दहशत के कारण लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 मापी गई। गौरतलब है कि उत्तर भारत के साथ-साथ पिछले कुछ महीनों से नॉर्थ ईस्ट भारत में भी भूकंप का सिलसिला जारी है। मिजोरम, मेघालय और त्रिपुरा सहित कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। 25 जून को मिजोरम और नागालैंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। ये झटके मिजोरम के चंफाई में रात तकरीबन 1.14 बजे महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 मापी की गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो