scriptऐसे करेंगे दांतों पर ब्रश तो बदल जाएगी जिंदगी | try while brushing your teeth | Patrika News
जयपुर

ऐसे करेंगे दांतों पर ब्रश तो बदल जाएगी जिंदगी

सुबह अपने दांत ब्रश करना उन आदतों में से एक है जो हमारे दैनिक दिनचर्या में समा गई हैं, मुंह की देखभाल का यह तरीका एक बार जब आपकी आदत ही बन गया है तो आप इससे जुड़े दूसरे फायदों पर भी ध्यान दे सकते हैं!

जयपुरJun 30, 2019 / 11:22 am

Amit Purohit

brushing teeth

ऐसे करेंगे दांतों पर ब्रश तो बदल जाएगी जिंदगी

अपने दांतों को ब्रश करने के साथ कुछ ऐसा भी किया जा सकता है, जो आपकी जिंदगी बदल देने वाला हो। यकीन नहीं होता तो कुछ इन सुझावों पर ध्यान दीजिए –

बेहतरीन दिन की कल्पना करें
दांतों पर ब्रश करते हुए कल्पना कीजिए कि आपका आज का दिन सबसे बेहतरीन दिन होगा। आप सोच सकते हैं कि मेरी सुबह वास्तव में बहुत बेहतरीन है और आज में मैंअपनी टू-डू लिस्ट के सारे काम निपटा डालूंगा। ऐसे आप उपलब्धि और जोश की भावना महसूस करेंगे। वास्तव में आपका दिन, आपके भीतर पैठी भावनाओं पर निर्भर करता है। उन्हें उभारने की कोशिश करें। विशेषज्ञों के अनुसार ऐसा करने से, हम उन विचारों और भावनाओं से संचालित होते हैं जो हमें आगे ले जाती है।
ब्रशिंग करते हुए करें डांस
अपने दांतों को ब्रश करते समय दर्पण को देख डांस करने का विचार आपको हंसा सकता है, लेकिन नृत्य के पीछे के मानसिक लाभ शोध द्वारा समर्थित हैं। अध्ययन बताते हैं कि नृत्य हमारे दिमाग में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, तनाव को कम करने वाला अच्छा हार्मोन और हमारे मूड को बढ़ा देता है। नए नर्व कनेक्शन विकसित करता है जो स्मृति और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकता है। कुछ पल के लिए डांस मूव को करने की कोशिश करें जिससे आपको खुशी मिले और देखिए कि आपके दिन की शुरुआत कितनी खुशमिजाजी के साथ होती है। आपका मूड भी अच्छा रहेगा।
चीजों को उनकी जगह पहुंचाए
दांतों को ब्रश करने के साथ-साथ आप कुछ ऐसी चीजों को उनकी जगह पर रख सकते हैं जो अपनी जगह पर नहीं है या जिनकी आपको काम पर जाते समय जरूरत पड़ सकती है। अनादर टूलकिट के लेखक एलिस बॉयज कहते हैं, चीजों को व्यवस्थित रखते हुए हम एक स्पष्ट सोच के साथ घर छोड़ सकते हैं, भुलक्कड़पन भी दूर होता है। जब आप सुबह अपने दांत ब्रश करते हैं, तो उन आइटम को जो जगह से बाहर है, उन्हें उनकी जगह पहुंचा सकते हैं। हमारे आस-पास के स्थान को व्यवस्थित करके, हम पूरे दिन के लिए अधिक फोकस के साथ आगे बढ़ते हैं।
मॉर्निंग कम्यूटिंग की तैयारी
ट्रेन की देरी और ट्रैफिक जाम के चलते कम्यूटिंग की तैयारी, चाहे वह मानसिक रूप से हो या शारीरिक रूप से, सुबह ही कर ली जाए तो बेहतर। ब्रश करते हुए आप अपना पसंदीदा गाना डाउनलोड पर लगा सकते हैं जो आपको रास्ते में सुनना है या वह किताब अपने साथ ले सकते हैं जो आपको पढऩी है। कोई भी छोटा समायोजन जो आपके दिन के के क्षणों के लिए आपको तैयार करने में मदद कर सकता है, वह इन दो मिनटों की ब्रशिंग के दौरान किया जा सकता है।
दिन भर के हल निकाले
ब्रशिंग करते समय जब आप दो मिनट के लिए दर्पण के सामने समय बिता रहे हो तो खुद से कहें कि आज आप कैसी भी नकारात्मक भावनाओं से प्रभावित नहीं होंगे। आत्म-संदेह और अनिश्चितता के क्षणों का होना स्वाभाविक है लेकिन उन भावनाओं को दूर धकेलने की बजाय उन्हें स्वीकार करना महत्वपूर्ण है। सुबह के ब्रशिंग वाले पल में हमारी ऐसी भावनाओं का अनुमान लगाने में मदद मिल सकती है। फिर चीजों की वैसी सकारात्मक कल्पना करें जिस तरह से आप उन्हें चाहते हैं, और अपने दिन भर के लिए हल के साथ आगे बढऩे के लिए तैयार रहें।

Home / Jaipur / ऐसे करेंगे दांतों पर ब्रश तो बदल जाएगी जिंदगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो