scriptआग से बचे जानवर के लिए हेलिकॉप्टरों से गिरा रहे कंद मूल | Tuber origin dropping from helicopters for fire survivors | Patrika News
जयपुर

आग से बचे जानवर के लिए हेलिकॉप्टरों से गिरा रहे कंद मूल

ऑस्टे्रलिया: अभी तक हजारों किलो गाजर और शकरकंद गिरा चुके

जयपुरJan 13, 2020 / 12:52 am

Vijayendra

आग से बचे जानवर के लिए हेलिकॉप्टरों से गिरा रहे कंद मूल

आग से बचे जानवर के लिए हेलिकॉप्टरों से गिरा रहे कंद मूल

सिडनी. ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग से कई जंगली जानवरों के विलुप्त होने का खतरा मंडराने लगा है।
अब तक 50 करोड़ से अधिक जानवरों के मारे जाने का अनुमान है। यही नहीं कई वनस्पतियां और पेड़-पौधे भी जलकर खाक हो चुके हैं। इससे अलग जो जानवर इस भीषण आग से बचे हुए हैं, उन्हें भी बचाने की पहल शुरू हो चुकी है।
वन्य जीव अब भोजन के अभाव में न मर जाएं, इसके लिए जंगल में हेलिकॉप्टरों से हजारों किलोग्राम गाजर और शकरकंद गिराए गए हैं, ताकि जानवर भूख से न मरें। आपातकालीन प्रबंधन विभाग के अनुसार न्यू साउथ वेल्स में लगभग 135 जगहों पर आग अब भी जारी है। वहीं विक्टोरिया में अब भी 23 जगहों पर आग लगी हुई है।
न्यू साउथ वेल्स के पर्यावरण मंत्री मैट कीन का कहना है कि जानवर भोजन के स्रोत को छोडकऱ भाग चुके हैं। इससे उनकी जान तो बच गई, लेकिन भोजन उनके लिए बड़ी समस्या बनी हुई है।
कई महत्त्वपूर्ण प्रजातियों को नुकसान
विश्व वन्यजीव कोष ने अनुमान लगाया है कि पूरे ऑस्ट्रेलिया में झाडिय़ों से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 1.25 बिलियन पशुओं की मृत्यु हो चुकी है। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-ऑस्ट्रेलिया के सीईओ डरमोट ओ गोर्मन ने कहा कि इस हृदय विदारक घटना में एनएसडब्ल्यू के मध्य-उत्तरी तट पर हजारों कीमती कोलों के साथ-साथ कंगारू, दीवार बीज, ग्लाइडर, पोटरो और कॉकैटो जैसी कई प्रजातियों को नुकसान हुआ है।
कंगारुओं के लिए 3 टन भोजन
पूर्वी गिप्सलैंड में 8 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि जल गई है, क्योंकि आग ने इस क्षेत्र को चपेट में ले लिया है। जंगलों में कंगारुओं के लिए तीन टन भोजन अलग से भेजा गया है। यहां कुछ विमानों को और तैयार कर रखा गया है, जिसे दो दिन बाद रवाना किया जाएगा। एनिमल ऑस्ट्रेलिया के प्रवक्ता लिन व्हाइट ने कहा कि वे कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि जो जानवर आग से बचे हैं वे भूख से न मरें।

Home / Jaipur / आग से बचे जानवर के लिए हेलिकॉप्टरों से गिरा रहे कंद मूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो