scriptTwitter Campaign | बेरोजगारों का Twitter Campaign -स्कूल व्याख्याता में 689 पद बढ़ाने की मांग | Patrika News

बेरोजगारों का Twitter Campaign -स्कूल व्याख्याता में 689 पद बढ़ाने की मांग

स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018 में कम किए गए 689 पदों को फिर से जोडऩे की मांग एक बार फिर जोड़ पकड़ रही है। बेरोजगार युवाओं ने आज अपनी इसी मांग को लेकर सोशल मीडिया पर कैम्पेन चलाया है।

जयपुर

Updated: January 23, 2022 01:50:05 pm


पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप
शिक्षा मंत्री रहते हुए पद बढ़ाने को लेकर दो बार किया वादा
लेकिन साल भर का समय निकल जाने के बाद भी नहीं बढ़े पद
ऐसे में बेरोजगारों की ओर से चलाया गया ट्विटर अभियान
कहा, लक्ष्मणगढ़ में सामूहिक अनशन करेंगे बेरोजगार
जयपुर।
स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018 में कम किए गए 689 पदों को फिर से जोडऩे की मांग एक बार फिर जोड़ पकड़ रही है। बेरोजगार युवाओं ने आज अपनी इसी मांग को लेकर सोशल मीडिया पर कैम्पेन चलाया है।
गौरतलब है कि स्कूल व्याख्याता भर्ती 2018 में जून 2019 में एमबीसी और ईडब्ल्यूएस का 14 फीसदी नया आरक्षण का प्रावधान लागू किया गया था लेकिन इसमें शैडो पद स्थापित नहीं कर के जनरल और ओबीसी के पदों में ही कटौती कर दी गई, जिसके चलते सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के 689 अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया से बाहर हो गए। इन पदों को बढ़ाने का वादा पूर्व शिक्षा मंत्री एवं पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा 8 अप्रैल 2021 को सुजानगढ़ उपचुनाव में कातर जनसभा में कर चुके हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उपतहसील कातर छोटी का उद्घाटन करने 29 अक्टूबर 2021 को गए थ, उस दिन भी गोविंद सिंह डोटासरा ने मुख्यमंत्री के सामने यह 689 पद बढ़ाने की घोषणा की थी। साथ ही कहा कि कांग्रेस सरकार जो कहती है वह करती है। 2 नवम्बर 2021 को मुख्यमंत्री ने प्रेस नोट जारी कर यह 689 पद बढ़ाने के निर्देश भी अधिकारियों को जारी कर दिए थे लेकिन अधिकारियों की तानाशाही के कारण पीडि़त अभ्यर्थी दर.दर की ठोकरें खा रहे हैं।
दी आमरण अनशन की चेतावनी
गौरतलब है कि इस भर्ती परीक्षा का विज्ञापन 13 अप्रैल 2018 को जारी हुआ था,राज्य सरकार ने दो बार परीक्षा स्थगित करके डेढ़ साल बाद में सामान्य वर्ग से 14 फीसदी पद कम करके ; 10 फीसदी म्ॅै़ 4 फीसदी डठब् द्धको 689 पद दे दिए । इस 14फीसदी पद कटौती के कारण 689 अभ्यर्थी चयन से वंचित रह गए। इन 689 अभ्यर्थियों ने अपना हक पाने के लिए अनेक बार धरना प्रदर्शन और आमरण अनशन किया है । यह पूरा मामला मुख्यमंत्री के संज्ञान में भी है अभ्यर्थियों का डेलिगेशन मुख्यमंत्री जी से भी एक बार मुलाकात कर चुका है मुख्यमंत्री जी ने भी आश्वासन दिया था कि जल्दी आपका काम कर दिया जाएगा और अनेक दौर की मुख्यमंत्री के स्पेशल सेक्रेट्री आरती डोगरा व अभ्यर्थियों के मध्य वार्ता हो चुकी है। सैकड़ों बार से पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा से अभ्यर्थियों की मुलाकात हो चुकी है। हर मुलाकात में उन्हें आश्वासन मिलता है। आश्वासन और वादों से तंग आ चुके हैं सभी अभ्यर्थियों ने मिलकर फैसला लिया है कि अब आर.पार की लड़ाई लडऩे के लिए सीकर लक्ष्मणगढ़ में पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा के विधानसभा क्षेत्र में सामूहिक रूप से अभ्यर्थी आमरण अनशन पर बैठेंगे।
फैक्ट फाइल
5 हजार पदों पर अप्रैल 2018 भर्ती की विज्ञप्ति हुई जारी
जून 2019 में ईडब्ल्यूएस और एमबीसी का आरक्षण किया गया लागू
आरक्षण के समय शैडो पद स्थापित करने की कही गई थी बात
संशोधित विज्ञप्ति निकालते हुए जुलाई 2019 में परीक्षा तिथि की गई थी
लेकिन 2019 में नहीं हो सकी परीक्षा
जनवरी 2020 में परीक्षा का करवाया गया आयोजन
आरक्षण मामले को लेकर 2020 में कोर्ट में पहुंचा था मामला
आरक्षण के नए नियमों के चलते 689 जनरल और ओबीसी के अभ्यर्थी हुए 10 प्रक्रिया से बाहर
बेरोजगारों का  Twitter Campaign -स्कूल व्याख्याता में 689 पद बढ़ाने की मांग
बेरोजगारों का Twitter Campaign -स्कूल व्याख्याता में 689 पद बढ़ाने की मांग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनीममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'भाजपा का तुगलगी शासन, हिटलर और स्टालिन से भी बदतर'Haj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानालगातार बारिश के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक, प्रशासन ने कहा - 'जो जहां है वहीं रहे'‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’Asia Cup Hockey 2022: अब्दुल राणा के आखिरी मिनट में गोल की वजह से भारत ने पाकिस्तान के साथ ड्रा पर खत्म किया मुकाबलाज्ञानवापी केसः बहस पूरी, 1991 का वर्शिप एक्ट लागू होगा या नहीं, कल होगा फैसला, जानें सुनवाई से जुड़ी हर बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.