script49 लाख रुपए की ठगी करने वाले दो ठग लखनऊ से गिरफ्तार | Two thugs who cheated Rs 49 lakh arrested from Lucknow | Patrika News
जयपुर

49 लाख रुपए की ठगी करने वाले दो ठग लखनऊ से गिरफ्तार

49 लाख रुपए की ठगी का मामला

जयपुरOct 22, 2021 / 10:16 pm

Lalit Tiwari

49 लाख रुपए की ठगी करने वाले दो ठग लखनऊ से गिरफ्तार

49 लाख रुपए की ठगी करने वाले दो ठग लखनऊ से गिरफ्तार

साइबर क्राइम थाना पुलिस ने कमल एण्ड कंपनी सीतापुरा की मिलती जुलती फर्जी ईमेल आईडी बनाकर बैंक को ईमेल कर आरटीजीएस नेफ्ट के माध्यम से 49 लाख रुपए की ठगी करने वाले दो बदमाशों को पकड़ा हैं। ठगी के बाद पुलिस ने कुल 28 लाख रुपए की राशि बैंक खातों में फ्रीज की हैं। शेष राशि को आरोपियों ने एटीएम, पेमेंट एप के जरिए निकाल ली। पुलिस ने ठगों के कब्जे से मोबाइल, सिमकार्ड, लैपटॉप और फिंगर प्रिन्ट उपकरण और डेबिट कार्ड बरामद किए हैं।
पुलिस उपायुक्त अपराध डॉ अमृता दुहन ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी तौसिब अहमद (23) पुत्र सलीम सआदतगंज लखनऊ और कुणाल गुप्ता (28) पुत्र ओमप्रकाश सआदतगंज लखनऊ का रहने वाला हैं। डीसीपी ने बताया कि कमल एंड कंपनी सीतापुरा के नाम से मिलती जुलती ईमेल आईडी से सेंट्रल बैंक आफ इंडिया को फर्जी मेल किया गया। इसके जरिए साइबर अपराधियों ने बैंक को 49.24 लाख रूपए की एनईएफटी करने को कहा। बैंक ने इसके अनुसार बताए खातों के नाम एनईएफटी कर दी। कंपनी की रिपोर्ट पर पुलिस ने सआदतगंज लखनउ निवासी तौसिब अहमद और कुणाल गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया। साइबर सैल के एसीपी चिरंजीलाल ने बताया कि आरोपी प्रतिष्ठित कंपनियों की मिलती जुलती ईमेल आईडी बनाकर संबंधित बैंकों में मेल करती थी। जिसमें खातों से यूपी, बिहार या अन्य राज्यों में लाखों रूपए का स्थानांतरण करवाते थे। पुलिस मामले में बैंककर्मियों की भूमिका भी जांच रही है।
इस तरह करते थे ठगी
आरोपी प्रतिष्ठिक तंपनी की मिलती जुलती फर्जी ईमेल आईडी बनाकर संबंधित कंपनी के बैंक को चैकबुक खत्म होने का बहना कर ईमेल करते थे। इसके लिए ऐसे खातों को टारगेट किया जाता था जिसमें लाखों रूपए का लेन—देन होता है। जिन खातों में रूपए डाले जाते थे वहां के पते फर्जी होते थे और वारदात के बाद तत्काल आरोपी अपना निवास स्थान बदल देते थे। गिरफ्तार आरोपी तौसिब पहले भी जोधपुर के शास्त्रीनगर थाने में गिरफ्तार हो चुका है। इसी के साथ सांगानेर सदर में ऑॅटो वर्ल्ड कंपनी में करीब साढ़े 23 लाख रूपए की इसी तरह से ठगी हुई है। इसकेा लेकर भी पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है।

Home / Jaipur / 49 लाख रुपए की ठगी करने वाले दो ठग लखनऊ से गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो