कूलिंग ऑफ पीरियड में अपने आप को समझा : सरफराज खान

एक समय था जब सरफराज खान का नाम चर्चा में रहता था। बचपन में हैरिश शील्ड में 439 रन बनाने के बाद सरफराज के हिस्से कई सफलताएं आईं, जिनमें से एक भारत की अंडर-19 टीम के लिए विश्व कप खेलना भी था।

By: Lalit Prasad Sharma

Published: 18 Feb 2020, 07:24 PM IST

नई दिल्ली. एक समय था जब सरफराज खान का नाम चर्चा में रहता था। बचपन में हैरिश शील्ड में 439 रन बनाने के बाद सरफराज के हिस्से कई सफलताएं आईं, जिनमें से एक भारत की अंडर-19 टीम के लिए विश्व कप खेलना भी रहा, लेकिन कुछ समय बाद यह बल्लेबाज गायब सा हो गया। सरफराज ने अब वापसी की है वह भी बल्ले से ताबड़तोड़ रन करने के बाद।

तीन मैचों में ठोके 605 रन
मुंबई के लिए खेलते हुए दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने तीन मैचों में बिना आउट हुए 605 रन बनाए और इसी के साथ वीवीएस लक्ष्मण को पीछे छोड़ा। सरफराज प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बिना आउट हुए लगातार सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाडिय़ों की सूची में शामिल हो गए हैं। सरफराज ने इस सीजन रणजी ट्रॉफी की नौ पारियों में कुल 928 रन बनाए। इसमें उत्तर प्रदेश के खिलाफ लगाया गया तिहरा शतक और फिर हिमाचल प्रदेश के बाद लगाया गया दोहरा शतक भी शामिल है। उत्तर प्रदेश के खिलाफ वह 301 रन बनाकर नाबाद लौटे थे और इसी मैच के बाद हिमाचल प्रदेश के खिलाफ भी वह 226 रन बनाकर नाबाद लौटे थे। इन दोनों मैचों के बाद सरफराज ने सौराष्ट्र के खिलाफ 78 रनों की पारी खेली, जिसमें वह अंतत: आउट हुए। इन पारियों ने सरफराज को एक बार फिर सुर्खियों में ला दिया।

2015 में यूपी चले गए थे
इस ड्रीम रन का जब सरफराज से कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा, "मैंने कूलिंग ऑफ पीरियड में ट्रेनिंग पर ज्यादा समय बिताया, ग्राउंड पर ज्यादा समय बिताया। इस दौरान मुझे अपने आप को समझने का मौका मिला। मैंने प्रक्रिया का पालन किया जो सफल रहा और मैं रन कर सका।" सरफराज मुंबई से खेल रहे थे, लेकिन पिता और कोच नौशाद के कहने पर वह 2015 में उत्तर प्रदेश चले गए, ताकि उन्हें बेहतर मौके मिल सकें, लेकिन जब बात नहीं बनी तो सरफराज ने मुंबई लौटने का फैसला किया और इसके बाद वह कूलिंग ऑफ पीरियड में गए जहां उन्होंने अपने आप को नया रूप दिया।

Lalit Prasad Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned