एक अभियान जो बनाएगा नया राजस्थान

पानी के लिए सदा से संघर्षरत रहे राजस्थान (Rajasthan) में आमजन में जल के सदुपयोग एवं जल संरक्षण (water conservation) के प्रति जिम्मेदारी का भाव जगाने के लिए पहली बार राज्य की सभी नौ हजार 894 ग्राम पंचायतों में आधारभूत स्तर जल जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके लिए सभी जिलों में जल जागरूकता रथ दौड़ रहे हैं।

जलदाय मंत्री डॉ. बीडी कल्ला के निर्देश पर इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई हैं। इस कार्यक्रम के तहत जल संरक्षण के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीण जल मेला, ग्रामीण सहभागिता आकलन जैसी गतिविधियों के साथ जल चेतना रथों का संचालन डब्ल्यूएसएसओ के तत्वावधान में हो रहा है।
उन्होंने इस दौरान ग्राम पंचायतों में जाने वाले जल चेतना रथ एवं ग्रामीण जल मेलों के जरिए होने वाली जागरूकता गतिविधियों के बारे में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी प्रदान किए।
सभी जिला कलेक्टरों को इस कार्यक्रम में जल एवं जल संरक्षण से संबंधित सभी विभागों के साथ ही ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए गए हैं।
इसी कड़ी में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी पी जोशी ने शनिवार को राजसमंद के नाथद्वारा के बागेरी बांध के कैंपस में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग व अर्पण सेवा संस्थान उदयपुर के सहयोग से आयोजित जल जागरूकता अभियान के रथ को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया।

chandra shekar pareek
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned