scriptएक अभियान जो बनाएगा नया राजस्थान | unique water conservation campaign for Rajasthan | Patrika News
जयपुर

एक अभियान जो बनाएगा नया राजस्थान

पानी के लिए सदा से संघर्षरत रहे राजस्थान (Rajasthan) में आमजन में जल के सदुपयोग एवं जल संरक्षण (water conservation) के प्रति जिम्मेदारी का भाव जगाने के लिए पहली बार राज्य की सभी नौ हजार 894 ग्राम पंचायतों में आधारभूत स्तर जल जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके लिए सभी जिलों में जल जागरूकता रथ दौड़ रहे हैं।

जयपुरSep 29, 2019 / 07:47 pm

Chandra Shekhar Pareek

जलदाय मंत्री डॉ. बीडी कल्ला के निर्देश पर इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई हैं। इस कार्यक्रम के तहत जल संरक्षण के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीण जल मेला, ग्रामीण सहभागिता आकलन जैसी गतिविधियों के साथ जल चेतना रथों का संचालन डब्ल्यूएसएसओ के तत्वावधान में हो रहा है।
उन्होंने इस दौरान ग्राम पंचायतों में जाने वाले जल चेतना रथ एवं ग्रामीण जल मेलों के जरिए होने वाली जागरूकता गतिविधियों के बारे में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी प्रदान किए।
सभी जिला कलेक्टरों को इस कार्यक्रम में जल एवं जल संरक्षण से संबंधित सभी विभागों के साथ ही ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए गए हैं।
इसी कड़ी में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी पी जोशी ने शनिवार को राजसमंद के नाथद्वारा के बागेरी बांध के कैंपस में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग व अर्पण सेवा संस्थान उदयपुर के सहयोग से आयोजित जल जागरूकता अभियान के रथ को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया।

Home / Jaipur / एक अभियान जो बनाएगा नया राजस्थान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो